संजीवनी टुडे

यदि शरीर देने लगे ये संकेत तो समझ जाइये आपकी किडनी हो गई है खराब!

संजीवनी टुडे 15-10-2020 04:55:00

हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। कई बार व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियों कर देता है जिसकी वजह से किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है


डेस्क। किडनी एक बेहद स्पेशलाइज्ड अंग है। इसकी रचना में लगभग तीस तरह की विभिन्न कोशिकाएं लगती हैं। यह बेहद पतली नलियों का अत्यंत जटिल फिल्टर है जो हमारे रक्त से पानी, सोडियम, पोटेशियम तथा ऐसे अनगिनत पदार्थों को साफ करके पेशाब के जरिए बाहर करता है। ये इंसान के शरीर के मुख्य अंगों में से एक होती है। यह शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने के अलावा भी बहुत महत्वपूर्ण कार्य करती है। हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। कई बार व्यक्ति कुछ ऐसी गलतियों कर देता है जिसकी वजह से किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है जिसकी वजह से कुछ समय बाद ये गंदगी शरीर में जमा होने लगती है फिर धीरे धीरे इस गंदगी की वजह से किडनी ख़राब होने लगती है। 

Kidney

किडनी का स्वस्थ रहना बहुत ही ज़रूरी होता है क्योंकि किडनी ही हमारे शरीर में मौजूद सारी गंदगी को बाहर निकालने का काम करती है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की किडनी खराब होने से कुछ समय पहले शरीर में कौन से लक्षण देखने लगते है। 

पैर में अचानक से सूजन होना: हाथों-पैरों पर सूजन किसी भी वजह से हो सकती हैं लेकिन कई बार किडनी खराब होने से पहले पैरो में अचानक से सूजन आ जाती है क्यूंकि जब किडनी में गंदगी जमा हो जाती है तब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है और खून का बहाव अचानक से धीमा और तेज होने लगता है और खून का बहाव ज़्यादा तेज होने की वजह से पैरों में सूजन आ जाती है जो की किडनी खराब होने का एक संकेत होता है। 

Kidney

किडनी के आसपास में दर्द होना: पेट के बांयी या दांयी ओर दर्द होने लगे और वह असहनीय हो जाए तो इसको नजरअंदाज न करें क्योंकि यह गुर्दे खराब होने का संकेत भी हो सकता हैं। क्यूंकि जब शरीर से गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तब किडनी के पास ही सारी गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से अचानक से किडनी के पास दर्द होने लगता है। 

Kidney

शरीर में एलर्जी होना: जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में ज्यादा गंदगी जमा हो जाती हैं जिसकी वजह से शरीर में किसी भी चीज की वजह से एलर्जी होने लगती है क्योंकि जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती है तब शरीर में जमा गंदगी खून में मिल जाती है जिसका शरीर पुरे शरीर में होने लगता है। 

यह खबर भी पढ़े: अपने पार्टनर की ये महत्वपूर्ण बातें न करें किसी से शेयर, वरना जिंदगीभर रहेगा पछतावा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended