संजीवनी टुडे

अगर शरीर 1 महीने पहले देने लगे ये संकेत तो समज जाइये आप पर मंडरा रहा है इस भयंकर बीमारी का खतरा

संजीवनी टुडे 10-12-2019 14:01:00

हार्ट अटैक दुनियाभर में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण है। आमतौर पर हार्ट को सही तरीके से ब्लड की सप्लाई नहीं होने पर या कोरोनरी धमनी के बंद हो जाने पर व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है। हाल के वर्षों में हृदय संबंधी बीमारियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।


डेस्क। आजकल इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट समस्या एक आम बात हो गई है। हार्ट अटैक दुनियाभर में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण है। आमतौर पर हार्ट को सही तरीके से ब्लड की सप्लाई नहीं होने पर या कोरोनरी धमनी के बंद हो जाने पर व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है। हाल के वर्षों में हृदय संबंधी बीमारियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। व्यक्ति इन हृदय रोगों के कई लक्षणों का अनुभव करता है। हॉर्ट अटैक आने से एक महीने पहले ही हमारे शरीर में कुछ अलग लक्षण दिखने लगते हैं जिसकी हमें अनदेखी नहीं करनी चाहिए। इस आर्टिकल में हॉर्ट अटैक आने से एक महीने पहले दिखने वाले लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़े: अगर कमर दर्द की समस्या से कर रहे हैं आहे मेरी कमर तो अपनाएं ये देशी फंडे , फौरन मिलेगा आराम

heart attack

सीने में दर्द: यह दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली किसी भी प्रकार की असहजता आपको दिल के दौरे का शि‍कार बना सकती है। यदि आपको सीने में दर्द या शरीर के अन्य हिस्से जैसे पीठ, कंधे और बाहों में दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर दवा लें। सीने में दर्द या जकड़न हृदय संबंधी बीमारियों का ही लक्षण है।

heart attack

शरीर कमजोर हो जाना: बगैर किसी मेहनत या काम के थकान होना भी हार्ट अटैक की दस्तक हो सकती है। इसमें ब्लड सर्कुलेशन काफी धीमी गति से होता है। यह धमिनयों के संकरी और मसल्स के कमजोर पड़ने के कारण होता है। यह हॉर्ट अटैक आने के पहले का मुख्य लक्षण है।

heart attack

चक्कर आना: जब आपका दिल कमजोर हो जाता है, तो उसके द्वारा होने वाला रक्त का संचार भी सीमित हो जाता है। जब खून का प्रवाह सही ढंग से नहीं होता है तो व्यक्ति में चक्कर आने के लक्षण देखे जा सकते हैं। ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने पर मस्तिष्क में खून का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है जिससे कि चक्कर आता है।

heart attack

ठंडा पसीना आना: शरीर से ठंडा पसीना निकलना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर पर अतिरिक्त दबाव पड़ रहा है। जब पर्याप्त मात्रा में ब्लड फ्लो नहीं होता है तो शरीर चिपचिपा और ठंडा पड़ जाता है। हॉर्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति में यह लक्षण दिखता है।

heart attack

सांस लेने में तकलीफ: हार्ट अटैक का यह एक प्रमुख लक्षण है। फेफड़े को पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड के प्रवाह की जरूरत होती है। लेकिन जब हृदय में बेचैनी होती है तो फेफड़ों में कम मात्रा में ब्लड का प्रवाह होता है जिससे कि सांस लेने में तकलीफ होती है।

जी मिचलाना, अपच और पेट में दर्द होना: जी मिचलाना, सीने में जलन, अपच और पेट में दर्द होना, ये हॉर्ट अटैक के कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended