संजीवनी टुडे

अगर चोट लगने पर नहीं रुक रहा हैं खून तो रगड़े ये चीज, तुरंत रुक जायेगा खून

संजीवनी टुडे 14-12-2019 13:29:23

लोग दाढ़ी बनाने के बाद अपने चेहरे पर फिटकरी का टुकड़ा इसलिए रगड़ते हैं ताकि उनके चेहरे से निकलने वाला खून बंद हो जाए और अक्सर दाढ़ी बनाते समय कट जाने या छिल जाने से खून निकलने लगता है। फिटकरी के फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं।


डेस्क। फिटकरी तो आप सब जानते ही होंगे, अक्सर आपने घर में पिताजी या दादाजी को दाढ़ी बनाने के बाद अपने चेहरे पर फिटकरी का टुकड़ा रगड़ते हुए देखा होगा और आपके मन में जिज्ञासा उठती होगी कि आखिर वह ऐसा क्यों करते हैं। लोग दाढ़ी बनाने के बाद अपने चेहरे पर फिटकरी का टुकड़ा इसलिए रगड़ते हैं ताकि उनके चेहरे से निकलने वाला खून बंद हो जाए और अक्सर दाढ़ी बनाते समय कट जाने या छिल जाने से खून निकलने लगता है। फिटकरी के फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। फिटकरी केवल बहते हुए खून को रोकने के काम ही नहीं आती बल्कि इसके और भी कई हैरान कर देने वाले फायदे हैं तो फिटकरी के फायदे जानकर निश्चित ही आप आश्चर्यचकित हो जाएँगे।

ये खबर भी पढ़े: लिवर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएगा ये पानी, इस समय करें इसका इस्तेमाल

lifestyle

फिटकरी के फायदे 

बहते हुए खून को रोकने में: फिटकरी में भरपूर आयरन पाया जाता है। फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर के टॉक्सिस तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। अगर चोट लग जाने की वजह से आपके शरीर से खून निकल रहा हो और बंद नहीं हो रहा हो तो बहते हुए खून को रोकने के लिए आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। फिटकरी को पानी में डुबाकर खून निकलने वाली जगह पर रगड़ने से खून का निकलना बंद हो जाता है। तो आपको बता दें यह मात्र एक घरेलू उपाय है। यह उपाय हल्की चोट लग जाने पर ही असरकारी है। यदि चोट बहुत ज्यादा हो तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

lifestyle

चेहरे के दाग-धब्बो: फिटकरी का उपयोग चेहरे के दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो फिटकरी चेहरे पर रगड़े। इससे दाग-धब्बे बहुत जल्दी खत्म हो जाएंगे।

lifestyle

पानी को साफ़ करने में: फिटकरी का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पानी को शुद्ध करने के काम आती है और फिटकरी का उपयोग पानी को शुद्ध करने में भी काफी अधिक किया जाता है। फिटकरी को गंदे पानी में डालने से पानी की गन्दगी नीचे बैठ जाती है और हमें साफ़ पानी प्राप्त होता है और पानी की गन्दगी को दूर करने का यह बहुत ही आसान और सस्ता उपाय है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended