संजीवनी टुडे

अगर समय रहते नहीं किया इस बीमारी का इलाज तो सकती हैं घातक

संजीवनी टुडे 09-07-2020 11:54:01

वैसे तो बीमारियां काफी सामान्य होती हैं लेकिन अगर समय पर सही इलाज न किया जाए तो यह काफी घातक भी साबित हो सकती हैं। उनमे से एक कार्डिएक अरेस्ट है, कार्डियक अरेस्ट एक प्रकार से दिल की बीमारी होती है जो अचानक से आती है।


डेस्क। वैसे तो बीमारियां काफी सामान्य होती हैं, लेकिन अगर समय पर सही इलाज न किया जाए तो यह काफी घातक भी साबित हो सकती हैं। उनमे से एक कार्डिएक अरेस्ट है, कार्डियक अरेस्ट एक प्रकार से दिल की बीमारी होती है जो अचानक से आती है। इसमें दिमाग और शरीर के बाकी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन अचानक बंद हो जाता है और इस दौरान दम घुटने से व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। आपको यह बता दें कि कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक दोनों ही अलग-अलग तरह की चीज़ें हैं।

Cardiac arrest

क्‍या होता है कार्डियक अरेस्‍ट

कार्डियक अरेस्‍ट का मतलब है अचानक अचानक दिल का काम करना बंद हो जाना. ये कोई लंबी बीमारी का हिस्‍सा नहीं है इसलिए ये दिल से जुड़ी बीमारियों में सबसे खतरनाक माना जाता है। कभी-कभी कुछ बीमारियों के लक्षण हमें बहुत दिनों बाद दिखते है। और इस तरह आपकी छोटी सी लापरवाही किसी बड़ी बीमारी की वजह बन सकती है। तथा जरुरी है की समय-समय पर हम अपनी जाँच करवाते रहे। इसके मुख्य कारण ये हो सकते है,जैसे -सांस फूलना, घबराहट महसूस होना, सीने में दर्द, चक्कर आना, बेहोश होना, बेचैनी होना, तनाव, ये सारे इसके मुख्य लक्षण होते है। 

Cardiac arrest

तनाव हमारे दिल पर बुरा असर डालती है जिससे हमारा हार्ट धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है और अचानक से काम करना बंद कर देता है। किसी भी चीज़ के लिए बहुत ज्यादा टेंशन न लें क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। जो आपके ब्लड प्रेशर के लिए भी सही नहीं है।

Cardiac arrest

अक्सर हम सभी बढ़ते वजन से होने वाली समस्याओं से वाकिफ हैं तो इसे नजरअंदाज करने की जगह कंट्रोल करने की जरूरत है। उसे नज़रअंदाज़ न कर उस पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है। क्योकि मोटापा कई नयी बीमारियों को जन्म देता है। 

Cardiac arrest

वही डायबिटीज भी अपने साथ कई नयी बीमारियां को जन्म देती है। इसे शुरू से ही कंट्रोल में रखे। और कई तरह की ऐसी बीमारियां है जो हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है। जरुरी है की हम नियमित तरीके से व्यायाम करे। और अपने खानपान का भी ध्यान रखे तथा दूषित चीज़ो से दुरी बनाये रखे। 

यह खबर भी पढ़े: इन लोगों के लिए किसी जहर से कम नहीं है सोयाबीन, गलती से भी न करें इसका सेवन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended