संजीवनी टुडे

अगर टॉयलेट में घंटों बिताने के बाद भी नहीं हो रहा है पेट साफ तो आजमाए ये नुस्खे

संजीवनी टुडे 12-08-2019 13:48:09

हर व्यक्ति अपनी दैनिक दिनचर्या में सुबह के समय मॉल त्यागता हैं जो कि शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन कई लोगों को टॉयलेट में घंटों बिताने के बाद भी पेट साफ ना होने की शिकायत करते हैं।


डेस्क। आजकल पेट साफ ना रहना या खराब होना एक आम समस्या बन गई हैं। आज की व्यस्त जीवनशैली में पिज्जा, ब्रेड, नॉन वेज आदि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें पचने में कई दिन लग जाते हैं। इस कारण से पेट में अपच, पेट साफ ना होना, खट्टी डकारें आना आदि की समस्या लगी रहती है। हर व्यक्ति अपनी दैनिक दिनचर्या में सुबह के समय मॉल त्यागता हैं जो कि शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए बहुत जरूरी हैं। लेकिन कई लोगों को टॉयलेट में घंटों बिताने के बाद भी पेट साफ ना होने की शिकायत करते हैं। पेट साफ ना हो पाने की वजह से पूरे दिन परेशानी होती हैं और पेट में विषैले पदार्थ एकत्रित होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि हर सुबह अच्छे से पेट साफ हो जाए। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपको इस परेशानी से आराम दिलाएगा। तो आइये जानते है उन नुस्खों के बारे में...

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी है कान की खुजली से परेशान तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे

पानी: शरीर से अपविष्ट प्रदार्थों को बाहर निकालने में सबसे उपयोगी होता है पानी। जिनको पेट साफ न होने की समस्या हो उन्हें जमकर पानी पीना चाहिए। फ्रिज के पानी से बचना चाहिए। हो सके तो गुनगुना पानी पीएं। सुबह उठने के बाद एक से दो ग्लास गुनगुना पानी पीएं उसके बाद टॉयलेट जाएं। इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाएगी।

fdhgh

सेब का सिरका: अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ हो और ज्यादा देर तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो आप सेब का सिरका का सेवन करें। यह पाचन क्रिया को दुरूस्त करता है और पुरानी से पुरानी कब्ज को खत्म कर देता है। इसके औषधिय गुण पेट की हर समस्या का समाधान करने में सक्षम होता है। सेब का सिरका रोजाना खाने से पहले 2 चम्मच लेना है। इसे आधे कप पानी में मिलाकर सुबह ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से पहले लें। यह अन्य कई रोगों में लाभकारी होते हैं।

समुद्री नमक: अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ हो और ज्यादा देर तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो आप एक गिलास पानी को उबालते समय इसमें एक चुटकी समुद्री नमक मिलाएं। इसे ठंडा करने के बाद इस गुनगुने पानी का सेवन करें। इस पानी को पीने के बाद जमीन पर लेट जाएं और अपने पेट नीचे की तरफ मालिश करें। यह पेट से अपशिष्‍ट पदार्थों को हटाने में मदद करेगा।


दही: पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं वही बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। जो हमारी आंतों के लिए जरूरी हैं। आंतों में मौजूद कुछ बैक्टीरिया ऐसे होते हैं जो दही में भी पाए जाते हैं। दही खाने से उन बैक्टीरिया की कमी पूरी होती है। इससे पेट सही रहता है। पेट को हेल्दी रखने के लिए दही खाएं और पेट की हर समस्या से निजात पाएं।

fdhgh

लहसुन: खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल को मुलायम कर आपकी आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। लहसुन में एंटी इंफ्लामेशन गुण पाए जाते हैं जो सख्त मल को पतला बना देता और सुबह घंटो टॉयलेट में बैठने के बजाए आसानी से पेट साफ हो जाता है। इसे आप भूनकर या फिर कच्चा खा सकते हैं। हालांकि कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। यह आपके लिए और भी कई तरह से फायदेमंद होता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended