संजीवनी टुडे

अगर किसी व्यक्ति को आ जाए अचानक हार्ट अटैक तो तुरंत करें ये काम, बच सकती हैं जान

संजीवनी टुडे 21-11-2019 11:09:56

ह्रदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि शरीर का सारा भार हृदय ही मेंटेन करता रहता है। इसलिए हमें भी हदय का अच्छा ख्याल रखना चाहिए। दिल के दौरे के रूप में जाना जाता है। जिसके तहत दिल के कुछ भागों में रक्त संचार में बाधा होती है


डेस्क। ये तो आप अब जानते ही की ह्रदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। क्योंकि शरीर का सारा भार हृदय ही मेंटेन करता रहता है। इसलिए हमें भी हदय का अच्छा ख्याल रखना चाहिए। दिल के दौरे के रूप में जाना जाता है, जिसके तहत दिल के कुछ भागों में रक्त संचार में बाधा होती है, जिससे दिल की कोशिकाएं मर जाती हैं। यह आमतौर पर कमजोर धमनीकलाकाठिन्य पट्टिका के विदारण के बाद परिहृद्-धमनी के रोध के कारण होता है। 

 ये खबर भी पढ़े: पीरियड्स के दिनों में ये 5 गलती कभी ना करें...

हृदय को मेंटेन और सुरक्षित रखने के लिए हमें रोजाना एक्सरसाइज और अच्छा खानपान की जरूरत होती है। लेकिन सब कुछ ठीक होते हुए भी कुछ लोगों को हार्ट अटैक जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तब ऐसे समस्याओं का हमें किस प्रकार उत्तर देना चाहिए, इसके बारे में आज की पोस्ट में हम आपको अचानक हार्ट अटैक आने के बाद हमें क्या करना चाहिए। उसके बारे में इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं

lioofestyel

-अगर आपको कभी भी हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़े तो आपको सबसे पहले नजदीकी किसी भी हॉस्पिटल से एंबुलेंस को घर पर बुलाइए। 

-उसके बाद आपको हार्ट अटैक आए हुए व्यक्ति के प्लस को चेक करे कि उसकी धड़कन चल रही हैं या नही। 

lioofestyel

-यदि उस व्यक्ति की धड़कन चल नहीं रही है, तो उस व्यक्ति मरा ना समझे।

-तुरंत उसके मुंह से उसके शरीर में श्वास भरे, जिससे उसकी धड़कन फिर से शुरू हो जाएगी।

-मरीज की धड़कन शुरू होने के बाद जब तक कोई डॉक्टर नहीं आता तब तक आपको उस व्यक्ति के छाती को दबाते रहना है। ऐसा करने से मरीज को श्वास लेने में आसानी होती है।

lioofestyel

-जब अचानक हार्ट अटैक आए तो जोर-जोर से खांसना चाहिए. हार्ट अटैक से बचने के लिए यह सबसे आसान और कारगर उपाय है। इतनी जोर-जोर से खांसना चाहिए कि मुंह से लार निकल जाए। इसके बाद लम्बी व गहरी साँस लीजिये और तुरंत नजदीक के अस्पताल जाकर उचित इलाज कराएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended