संजीवनी टुडे

चेहरे को कैसे बनाए गोल मटोल, जानें गालो को मोटा करने के तरीके

संजीवनी टुडे 17-08-2019 14:56:25

अगर गाल उभरे हुए हों और चेहरा भरा-भरा सा हो तो हर व्यक्ति आकर्षक लगता है। यह चेहरे का एक परफेक्ट लुक माना जाता है। वैसे भी सुंदर गोल-मटोल, पिंक गाल हर किसी को बेहद पसंद होते हैं।


डेस्क। गोल-मटोल गाल आपको युवा दिखाते हैं, हाई चीकबोन्स कई लोगों द्वारा आकर्षक मानी जाती हैं और लटके हुए गाल अक्सर उम्र बढ़ने का संकेत होते हैं। अगर गाल उभरे हुए हों और चेहरा भरा-भरा सा हो तो हर व्यक्ति आकर्षक लगता है। यह चेहरे का एक परफेक्ट लुक माना जाता है। वैसे भी सुंदर गोल-मटोल, पिंक गाल हर किसी को बेहद पसंद होते हैं। क्योंकि गोल गाल किसी की भी सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। अगर आपके गाल पिचके हुए हैं तो आप जितना मर्जी भी मेकअप कर लें आपकी खूबसूरती फीकी ही लगेगी। इसके साथ ही पिचके हुए गाल पौष्टिक तत्वों की कमी की निशानी होते हैं। इसके अलावा अगर आप पानी भी ठीक तरह से नहीं पीते तो इस वजह से भी आपके गाल पिचकने लगते हैं। गोल-मटोल गाल पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उससे भी कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे की आप अपने गालों को सुंदर गोल-मटोल बना सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:  ये घरेलू उपाय दिलाएंगे चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा

चेहरे के गाल भरने के तरीके

शहद: घर पर चेहरे को गोल मटोल बनाने के लिए शहद एक बेहतर उपाय है। शहद चेहरे को मॉश्चराइज करता है और चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो चेहरे पर जमा विषाक्त पदार्थों को दूर कर देता है। पके हुए पपीते को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे और गालों पर लगाकर रखें इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। प्रतिदिन सुबह  यह पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा फैटी और गोल मटोल हो जाता है।

dh

खूब सोंए और खूब पानी पीएं: गोल मटोल गाल पाने के लिए खूब सोएं और खूब सारा पानी पीएं। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीएं। 8 घंटें सोने और 8 गिलास पानी पीने का असर आपके चेहरे दिखाई देने लगेगा। 

गुब्‍बारे की तरह मुंह को फुलाएं: यदि आप अपने गालों को मोटा करना चाहते हैं और गोल-मटोल करना चाहते हैं तो इनको कम से कम 1 मिनट तक गुब्बारे की तरह फुलाकर रखें। इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार करें। रोजाना करने से कुछ ही महीनों में पिचके हुए गाल गोल-मटोल हो जाएंगे। 

dh

मेथी के दाने: मेथी आपको नर्म और फूले हुए गाल बनाने में सहायता करता है।  इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स चेहरे की ढीली पड़ी स्किन में कसाव लाने का काम करते हैं। मेथी के दानों का इस्तेमाल करने के लिए इनको रात भर भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर इसका पेस्ट गालों पर लगाएं। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

सेब : सेब में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। सेब के पेस्ट से पिचके हुए गालों को गोल-मटोल बनाया जा सकता है। सबसे पहले सेब 1 का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रोजाना सुबह चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में चिपके हुए गाल एक दम गोल-मटोल हो जाएंगे। 

dh

सरसो का तेल: गालों को आकर्षित बनाने के लिए रोजाना बादाम या फिर सरसों के तेल से 5 मिनट तक मालिश करें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में आपको चेहरे और गालों के आकार में फर्क दिखाई देने लगेगा।  
 जैतून का तेल 


जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल से गालों की मसाज करने पर यह नैचुरल तरीके से मोटे होने लगते हैं। प्रतिदिन 1 चम्मच जैतून के तेल से चेहरे पर मालिश करें।


ग्लिसरीन: फेस को प्राकृतिक रूप से टाइट रखने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। पिचके हुए गालों का इलाज करने के लिए आपकोगुलाब जल और ग्लिसरीन को मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से रोजाना अपने गालों की मसाज करें। इससे भी उन्हें परफैक्ट शेप मिलेगी। 

dh


दूध पीएं: लोग प्रतिदिन दूध पीते हैं, उनकी न सिर्फ सेहत ही ठीक रहती है बल्कि उसकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। दूध में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन पाया जाता है जो चेहरे को मॉश्चराइज करने का काम करता है और गाल को फैटी बनाता है। दिन में दो बार दूध का सेवन करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended