संजीवनी टुडे

वजन घटाने के लिए हनी का ऐसे करें इस्तेमाल...

संजीवनी टुडे 18-06-2019 12:11:41

आजकल मोटापा एक आम समस्या हो गई हैं। इस समस्या से बच्चे, बूढ़े, जवान हर कोई झुज रहा है। और अपने वजन के बारे में चिंतित हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई डाइटिंग करना शुरू कर देता हैं।


डेस्क। आजकल मोटापा एक आम समस्या हो गई हैं। इस समस्या से  बच्चे, बूढ़े, जवान हर कोई झुज रहा है। और अपने वजन के बारे में चिंतित हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई डाइटिंग करना शुरू कर देता हैं। मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण ज्यादा वसा वाला भोजन करना और व्यायाम या योग की कमी है। हमारे बहुत से दोस्त अपने वजन को घटाने के लिए बहुत सारे मेडिसिन इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। इसलिए आज हम वजन काम करने के लिए हनी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। हनी फ्राकोस में उच्च होती है जो जिगर के लिए ग्लूकोस का उत्पादन करने के लिए ईंधन के रूप में काम करती है और इसके बदले में वसा जलने वाले हार्मोन की रिहाई का संकेत मिलता है जो शरीर से अतिरिक्त वसा जलाते हैं। आइये जानते हैं इसका कैसे करे इस्तेमाल। 

हनी और अदरक का रस: शहद और अदरक का संयोजन वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपाय है इस मिश्रण को दिन में दो बार लेना आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। हनी फ्राकोस में उच्च होती है जो जिगर के लिए ग्लूकोस का उत्पादन करने के लिए ईंधन के रूप में काम करती है और इसके बदले में वसा जलने वाले हार्मोन की रिहाई का संकेत मिलता है जो शरीर से अतिरिक्त वसा जलाते हैं। अदरक, दूसरी तरफ, तृप्ति को बढ़ाता है, जिससे कि अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की लालसा कम हो जाती है और प्राकृतिक भूख दमनकारी के रूप में काम करता है यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है और चयापचय को बढ़ा देता है जो वसा को तेज गति से जलाने में मदद करता है।

ss

सामग्री:
3 चम्मच हनी
2 टेबल स्पून अदरक 

विधि: अदरक के रस को निकालें और एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच डाले। इस रस में 3 चम्मच  शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स और एक दिन में दो बार पीने से। एक महीने के समय में आपके शरीर में बदलाव को नोटिस करें।

हनी और दालचीनी: शहद और दालचीनी का संयोजन, वजन कम करने के लिए समय-परीक्षण वाले घरेलू उपचारों में से एक है, जो तेजी से हमारे पेट की चर्बी को बर्न करता है। दालचीनी उच्च रक्तचाप को स्थिर करने के लिए महान है और इंसुलिन के कार्य को बेहतर बनाता है। दालचीनी एक गर्म मसाले है जो चयापचय को बढ़ाता है, शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और शरीर को विसर्जित करता है  ये सभी कारक वजन घटाने में मदद करते हैं। यह तृप्ति को बढ़ाता है और इंसुलिन प्रतिरोध का मुकाबला करता है इसलिए, आप अपना वजन कम करते हैं।

सामग्री:
शहद 1 बड़ा चम्मच
दालचीनी 1 बड़ा चम्मच

ss

विधि: 15 मिनट के लिए पानी में दालचीनी उबाल लें। इसे स्टोव से निकालें और इसे शांत करें। पानी में शहद डालें और हर दिन इस मिश्रण को पीएं। यदि गर्म पानी में जोड़ा जाता है, तो शहद अपने एंजाइमों को खो देगा, तो ठंडा दालचीनी पानी के साथ शहद का मिश्रण करें।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended