संजीवनी टुडे

घर पर बना काजल आंखों की खूबसूरती के साथ है फायदेमंद

संजीवनी टुडे 06-06-2019 11:22:39

काजल लड़कियों की खूबसूरती को निखारने का एक साधन होता है। खूबसूरत आंखें हर कोई महिला चाहती है क्योंकि बड़ी, चमकीली और कटीली आंखों को सुंदरता की निशानी माना जाता है। ऐसी आंखें जिनसे नजरें हटती ही नहीं हैं सबके आकर्षण का केन्द्र होती हैं पर जरूरी नहीं कि प्राकृतिक रूप से हर किसी की आंखें इतनी ही खूबसूरत हों। काजल से लड़किया अपनी सुंदरता को बढ़ाती हैं।


डेस्क। काजल लड़कियों की खूबसूरती को निखारने का एक साधन होता है। खूबसूरत आंखें हर कोई महिला चाहती है क्योंकि बड़ी, चमकीली और कटीली आंखों को सुंदरता की निशानी माना जाता है। ऐसी आंखें जिनसे नजरें हटती ही नहीं हैं सबके आकर्षण का केन्द्र होती हैं पर जरूरी नहीं कि प्राकृतिक रूप से हर किसी की आंखें इतनी ही खूबसूरत हों। काजल से लड़किया अपनी सुंदरता को बढ़ाती हैं। हर लड़की अपनी सुंदरता के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेकन आपको बता दें, काजल लगाना जितना महिलाओ को खूबसूरत बनाता है उतना ही परेशानी भी खड़ी कर देता है। आइये जानते हैं काजल से आपको क्या क्या परेशानी हो सकती है। 
 

काजल के साथ कई बार यह होता है की आँखों में लगाने वाला काजल आँखों का ही दुश्मन बन जाता है। और वह काजल कई बार आँखों में रोने वाले आँसू के छेद को बंद कर देता है और हमारे लिए बड़े परेशानी खड़ी कर देता है। दरसल, बाजार में मौजूद काजल आँखों को इरिटेट करते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं जबकि घर पर बना काजल आई इरिटेशन को कम करता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक तत्व पाएं जाते हैं।आँखों को अधिक रगड़ने से आई सूजन को भी घर पर बना काजल दूर करता है।

यदि हम घर पर ही बना काजल लगते ऐन तो यह हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदे मंद साबित होता है। घर पर बने काजल में प्राकृतिक और एसेंशियल ऑयल होते हैं जो आँखों के स्वास्थ्य के लिये लाभकारी हैं। काजल को बनाने में इस्तेमाल होने वाला बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल में विटामिन ई होता है जो आँखों के तनाव को कम करता है। 

बढ़ाता है आंखों की ख़ूबसूरती: आंखों में काजल लगाने से आपकी आंखें ज्यादा आकर्षक लगती हैं। इससे आपकी आंखों की शेप तथा आपका लुक भी सुंदर लगता है। वर्तमान में बहुत सी महिलायें पेंसिल वाले काजल का यूज करती हैं। यह आपकी आंखों के काजल को कलात्मक बनाने में बहुत उपयोगी है।

पराबैंगनी किरणों से बचने में: लोग सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए सनग्लासेस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके पास सनग्लासेस न हो और अपने सुरमा लगाया है, तो चिंता की कोई बात ही नहीं बनती। बहुत से लोगों को तो पता ही नहीं होगा, कि काजल हमारी आँखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में सक्षम है।

AA

आँखों को साफ: घर पर बने काजल में इस्तेमाल होने वाला कपूर और घी आँखों को साफ करने में मदद करता है। यह आँखों में जमा गंदगी को बाहर निकालता है जिससे आँखें इंफेक्शन से भी बचती हैं।

आँखों को इन्फेक्शन: बादाम से बनाया गया काजल आँखों को इन्फेक्शन से तो बचाता ही है साथ ही यह आँखों की रोशनी को भी तेज़ करने में बहुत मददगार साबित होता है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

आंखें लाल: कई बार धूप में ज्यादा देर तक खड़े रहने के कारण आंखें लाल हो जाती है। धूप के कारण आंखों से पानी आने की भी शिकायत होने लगती है। काजल का प्रयोग आपकी आंखों को धूप के कुप्रभावों से भी बचा सकता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended