संजीवनी टुडे

हिप्‍स और थाइज ढीली त्वचा को चुटकियो में टाइट करेगी ये चीजे, जानिए

संजीवनी टुडे 25-04-2019 02:01:00


सैल्युलाइट

सैल्युलाइट त्वचा के अंदर वसा की एक परत बना देता है, जिससे स्किन में हल्की सूजन और स्किन नारंगी रंग की तरह लगती है। सेल्युलाइट का सबसे बड़ा कारण आहार, जीवन शैली में बदलाव, अधिक वजन,  मानसिक तनाव और हार्मोन वृद्धि हो सकती है। यह समस्या फाइबर, तरह पदार्थो की कमी और रक्त प्रवाह के बिगड़ने से भी हो सकती है। कुछ कारण ये भी हो सकते हैं।

बॉडी ड्राई ब्रशिंग

सेल्‍युलाइट स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप ड्राई ब्रशिंग का सहारा ले सकती हैं। इससे ना सिर्फ बॉडी पर जमा गंदगी व डेड सेल्स निकलते हैं बल्कि यह फैट से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 5-10 मिनट धीरे-धीरे सेल्युलाइट स्किन पर ब्रश करें। इससे आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

ु

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा में फंसे टॉक्सिन को निकालकर सेल्युलाइट स्किन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे सूजन भी कम होती है। इसके लिए पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। इसके अलावा इसमें शहद मिलाकर पीने से भी सेल्यूलाइट को कम होती है।

ु

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कॉफी स्क्रब

कॉफी एक बहुत अच्छा एक्सफोलिएंट है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। वहीं कॉफी में मौजूद कैफीन बॉडी को एंटी-सेल्‍युलाइट बनाने में हेल्‍प करते है। इसके लिए कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करें। अब इसे सेल्युलाइट स्किन पर 20 मिनट तक स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा जरूर करें। इससे सेल्युलाइट स्किन गायब हो जाएगी।

ु

नारियल तेल

यह तेल त्वचा में आसानी से अवशोषित होकर सेल्स में फैट के जमाव को कम करता है। साथ ही इससे त्वचा सॉफ्ट, स्‍मूद और यंग भी रहती है। इसके लिए वर्जिन ना‍रियल तेल से सेल्यूलाइट स्किन की रोजाना मसाज करें। इससे आपको कुछ दिनों में भी फर्क देखने को मिल जाएगा।

ु

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

जैतून का तेल

पोषक तत्वो से भरपूर जैतून का तेल सेल्युलाइट से छुटकारा दिलाने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसके लिए जैतून के तेल से प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट मसाज करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। रोजाना  ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखने लगेगा।

More From lifestyle

Trending Now
Recommended