संजीवनी टुडे

हाई हील्स पेहनने से होते हैं ये नुकसान

संजीवनी टुडे 24-04-2018 08:55:03

डेस्क । लड़कियां अपनी पर्सनालिटी को निखारने के लिए हाई हिल्स का सहारा लेती हैं। लेकिन  आपकी पर्सनालिटी को निखारने वाली हाई हिल्स आपकी सेहत को कई नुकसान पहुंचाती है। जानिए कारण...  

एक शोध में यह स्पष्ट हुआ है कि अगर हील्स पांच इंच से ज्यादा हो, तो वह अप्राकृतिक रूप से आपके पोस्चर को बदल देती है, जो गर्भ धारण करने में बाधा डालती है। 

HIGH

HIGH

HIGH

HIGH

हाई हील्स को पहनने से महिलाओं को बहुत ही परेशानियां होती हैं। ये शरीर के अलग-अलग हिस्सों जैसे गर्भाशय और प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करता है। नई दिल्ली के इंदिरा आईवीएफ हॉस्पीटल की आईवीएफ एक्सपर्ट, डॉ. सारिका अग्रवाल का कहना हैं कि युवावस्था में प्रवेश करते ही, युवा लड़कियों में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिपक्वता विकसित होती है। लेकिन पैर की हड्डियां, पेल्विस, और रीढ़ की हड्डी पर्याप्त परिपक्व नहीं हो पाती, इसलिए हाई हील्स के जूते के प्रभाव से वे पूरी तरह झुक जाती हैं। जिसके कारण कई रोग उत्पन हो जाते है। 

HIGH

HIGH

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call: 09314166166

MUST WATCH  

अभी हाल ही में चेन्नई स्थित स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. अर्चना एस अय्यानाथन का कहना हैं कि जो लड़किया रोज हाई हील्स पहनती हैं, उन्हें गर्भधारण में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके कारण गर्भाशय कमजोर हो जाता है।   

 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now