संजीवनी टुडे

आरोग्यवर्धक: दर्द को भूल जाओगे, जाने अलसी के लाभ

संजीवनी टुडे 20-01-2018 20:18:14

Healthy Forget the pain the benefits of gooseberry

डेस्क। आप को स्वस्थ रहना है तो सही खान-पान का सेवन करना अति आवश्यक है। अगर आप रोज मर्रा के जीवन में अलसाी का उपयोग करते है तो काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आप रोज दो चम्मच अलसी का सेवन कर सकते हो। इसके अलावा अलसी के लड्डू भी बना कर खा सकते है। अगर किसी को दर्द की समस्या है तो वह इसका सेवन कर काफी राहत पा सकता है। इसके अलावा क्या फायदा है अलसी के जानिए पूरी खबर-

क्या खास है अलसी में 
अलसी ( Flax Seed ) शरीर को स्वस्थ रखती है व आयु बढ़ाती है। अलसी में 23 प्रतिशत ओमेगा-3 फेटी एसिड, 20 प्रतिशत प्रोटीन, 27 प्रतिशत फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि होते हैं। सम्पूर्ण विश्व ने अलसी को सुपर स्टार फूड के रूप में स्वीकार कर लिया है और इसे आहार का अंग बना लिया है, लेकिन हमारे देश की स्थिति बिलकुल विपरीत है। 

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस हो रहा है वायरल...देखकर हो जाओगे अदाओ के दीवाने
अलसी का महत्व कई जगह
अलसी को अतसी, उमा, क्षुमा, पार्वती, नीलपुष्पी, तीसी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। अलसी दुर्गा का पांचवा स्वरूप है। प्राचीनकाल में नवरात्री के पांचवे दिन स्कंदमाता यानी अलसी की पूजा की जाती थी और इसे प्रसाद के रूप में खाया जाता था। जिससे वात, पित्त और कफ तीनों रोग दूर होते है।

मन प्रसन्न रखती है अलसी
अलसी एक फीलगुड फूड है, क्योंकि अलसी से मन प्रसन्न रहता है, झुंझलाहट या क्रोध नहीं आता है, पॉजिटिव एटिट्यूड बना रहता है यह आपके तन, मन और आत्मा को शांत और सौम्य कर देती है। अलसी के सेवन से मनुष्य लालच, ईर्ष्या, द्वेश और अहंकार छोड़ देता है। 

यह भी पढ़े: कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह ने की पुलिस अधिकारी के साथ बदतमीजी

औषधी के रूप में 
आयुर्वेद के अनुसार हर रोग की जड़ पेट है और पेट साफ रखने में यह इसबगोल से भी ज्यादा प्रभावशाली है। आई.बी.एस., अल्सरेटिव कोलाइटिस, अपच, बवासीर, मस्से आदि का भी उपचार करती है अलसी।

अलसी कॉलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हृदयगति को सही रखती है। रक्त को पतला बनाये रखती है अलसी। रक्तवाहिकाओं को साफ करती रहती है अलसी चश्में से भी मुक्ति दिला देती है दृष्टि को स्पष्ट और सतरंगी बना देती है अलसी। जो अलसी खाए वो गाये जवानी ज़िंदाबाद, और बुढ़ापा बाये बाये !!

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended