संजीवनी टुडे

Happy Valentine's Day: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता हैं वैलेंटाइन डे, जानें इसकी रोचक दास्ता

संजीवनी टुडे 14-02-2020 10:17:58

आज दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा हैं इसे प्यार का दिन कहा जाता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जिसे लोग प्यार का त्यौहार मानकर सेलिब्रेट करते हैं।


डेस्क। आज दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा हैं  इसे प्यार का दिन कहा जाता है। हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जिसे लोग प्यार का त्यौहार मानकर सेलिब्रेट करते हैं। भारत में भी कपल्स अपने पार्टनर को तोहफे, चॉकलेट आदि देकर प्यार का जश्न मनाते हैं। वैलेंटाइन डे पर लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए उन्हें गिफ्ट्स देते हैं और उन्हें सरप्राइज भी देते हैं। लेकिन, ऐसे ही ये दिन नहीं मनाया जाने लगा, इसका अपना एक खूबसूरत इतिहास है। 

Happy Valentine day

रोम के पादरी के नाम पर जश्न

रिपोर्ट्स के अनुसार, 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक वैलेंटाइन का जिक्र है। एक पादरी थे संत वैलेंटाइन वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। बताया जाता है कि संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे, लेकिन रोम में एक राजा को उनकी ये बात पंसद नहीं थी और वह प्रेम विवाह के खिलाफ थे। वह प्रेम विवाह को गलत मानते थे। 

Happy Valentine day

पादरी को दे दी फांसी

सम्राट क्लाउडियस को लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी। पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेश को लोगों के साथ नाइंसाफी के तौर पर महसूस किया। उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इसके बाद उन्हें 14 फरवरी को फांसी पर चढ़ा दिया गया। 

Happy Valentine day

जेलर की बेटी को लिखा था खत

उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है। कई रिपोर्ट्स में सामने आता है कि संत वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत लिखा था, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था "तुम्हारा वैलेंटाइन। "पूरी दुनिया में यह पर्व मनाया जाता है और इसे अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है। हालांकि कई देशों में इसे संस्कृति के खिलाफ मानकर इसके सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी जाती है।

 ये खबर भी पढ़े: Valentine Day: सुष्मिता सेन ने बॉयफ्रेंड संग मनाया वैलेंटाइन डे, पोस्ट की रोमांटिक तस्वीरें

 ये खबर भी पढ़े: काम्‍या पंजाबी की रिसेप्‍शन पार्टी में ऑनस्‍क्रीन बहु रुबीना ने अपनी अदाओं से गिराई बिजली, देखें VIDEO

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended