संजीवनी टुडे

मूंगफली और गुड़, मिलेंगे खाने के ये होते है फायदे

संजीवनी टुडे 16-02-2019 01:01:00


डेस्क। आप को बता दे की  मूंगफली को गुड़ के साथ मिलाकर खाने से इसके हेल्थ बेनिफट्स और भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते है और क्या-क्या फायदे होते हैं मूंगफली।

 
गुड़ के साथ खाएं मूंगफली
ठंड के दिनों में मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की खाने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बॉडी में गर्माहट बनी रहती है। इन दोनों में भरपूर आयरन होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने और दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। 


महिलाएं कब खा सकती हैं गुड़ व मूंगफली
प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली और गुड़ खाने से ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर होता है। इससे यूटरस के फंक्शन प्रॉपर होते हैं, जो बच्चे के प्रॉपर डेवलपमेंट के लिए फायदेमंद है।

कब्ज से राहत
मूंगफली और गुड़ में मौजूद फाइबर्स पेट की प्रॉबलम जैसे एसिडिटी या कब्ज से दूर रखते हैं। इसके अलावा इससे पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

वजन घटाए
फाइबर से भरपूर मूंगफली व गुड़ का सेवन शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म बूस्ट भी करता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

दांत और हड्डियां मजबूत
प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर मूंगफली व गुड़ का सेवन करने से दांत और हड्डियां को मजबूत करता है।


बालों और स्किन के लिए फायदेमंद
इससे बॉडी के टॉक्सिंस दूर होते हैं, जिससे रंग गोरा होता है। साथ ही मूंगफली और गुड़ खाने से बालों की चमक बढ़ती है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188


कैंसर से बचाव
इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फॉलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं इसलिए रोजाना इसका सेवन करें।


दिल के लिए फायदेमंद
मूंगफली और गुड़ का कॉम्बिनेशन कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल करता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है। अगर आप भी दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन करें।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

तनाव से राहत
इसमें ट्रिपटोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जोकि मूड सुधारने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव बढ़ाता है। इससे मूड अच्छा होता है और मन शांत होता है, जो डिप्रेशन से बचने के लिए बहुत जरूरी है।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended