संजीवनी टुडे

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं हरा धनिया, कई बीमारियां को रखता हैं दूर

संजीवनी टुडे 19-05-2020 10:33:53

अपनी सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए हम लाखों जतन करते रहते हैं। ऐसे में कई तरह की सब्जियां और फल हमे सेहतमंद बनाते हैं और इन्ही में शामिल है हरा धनिया, भारतीय व्‍यंजनों में धनिये का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है।


डेस्क। अपनी सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए हम लाखों जतन करते रहते हैं। ऐसे में कई तरह की सब्जियां और फल हमे सेहतमंद बनाते हैं और इन्ही में शामिल है हरा धनिया, भारतीय व्‍यंजनों में धनिये का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे डायटरी फाइबर का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। अब आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Green coriander

धनिया के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ:

 -धनिया के पत्तों के रस के साथ आंखें नियमित रूप से धोएं। धनिया के बीज का काढ़ा लाल और सूखी आँखों को आराम देता है।

-धनिए को मधुमेह नाशी यानी कि डायबिटीज को दूर भगाने वाला माना जाता है। इसका पानी पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। 

Green coriander

- धनिया के पत्ते मुंह के घाव को ठीक करने में कारगर होते हैं। धनिया के पत्ते नर्वस सिस्टम को सक्रिय बनाए रखने में मदद करते हैं।

-धनिया के पत्ते स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

Green coriander

-धनिया के पत्ते खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। ये लीवर की सक्रियता को बढ़ाने में मदद करते हैं। धनिया के पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते है। ये ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करते हैं।

-धनिया के पत्ते में मिलने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स रेडिकल डैमेज में सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं।धनिया के पत्ते में मौजूद विटामिन अल्जाइमर की बीमारी में फायदेमंद होता है।

Green coriander

-धनिया के पत्ते पिंपल्स होने की समस्या, ब्लैकहेड्स और सूखी त्वचा में फायदा देते हैं। धनिया के पत्ते सुबह के वक्त पानी में उबालकर, छान लें और फिर खाली पेट  पी लें इससे पेट की पथरी निकल जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा न करें टमाटर का सेवन, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

Source: Sanjeevnitoday.com

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended