संजीवनी टुडे

हरी मिर्च का नहीं बदलेगा स्वाद और तीखापन भी रहेगा बरकरार, ऐसे करें लंबे समय तक स्टोर

संजीवनी टुडे 25-06-2019 10:22:41

मिर्च तो आप सब जानते ही हैं जब भी हम बाजार से हरी मिर्च लाते हैं। सब्जी के अलावा इसका इस्तेमाल चटनी, भरता व पकौड़े बनाने में भी किया जाता है। कुछ लोगों को तीखा खाना काफी पसंद होता है और ऐसे लोगों का भोजन हरीमिर्च के बिना पूरा ही नहीं होता। अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग एक साथ काफी हरी मिर्च ले आते हैं लेकिन वह जल्द ही खराब होने लगती है। ऐसे में उन खराब हरी मिर्च को बाहर फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। अगर रेफ्रिजरेटर में रखे रखे ही मिर्च खराब हो जाती है।


डेस्क। मिर्च तो आप सब जानते ही हैं जब भी हम बाजार से हरी मिर्च लाते हैं। सब्जी के अलावा इसका इस्तेमाल चटनी, भरता व पकौड़े बनाने में भी किया जाता है। कुछ लोगों को तीखा खाना काफी पसंद होता है और ऐसे लोगों का भोजन हरीमिर्च के बिना पूरा ही नहीं होता। अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग एक साथ काफी हरी मिर्च ले आते हैं, लेकिन वह जल्द ही खराब होने लगती है। ऐसे में उन खराब हरी मिर्च को बाहर फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं बचता। अगर रेफ्रिजरेटर में रखे रखे ही मिर्च खराब हो जाती है। अगर मिर्च को रेफ्रिजरेटर में ना रखें तो बाहर वो सुख जाती है। अब ऐसे में क्या किया जाए जिससे मिर्च ना खराब हो और ना ही सुखे। कई लोग मिर्च को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए कई तरह के उपाय ढूंढते हैं। ये उपाय मिर्च का रंग तो हरा रखते हैं, लेकिन क्या उनका स्वाद बरकरार रहता है? अगर आप लंबे समय तक हरी मिर्च को फ्रेश करके रखना चाहती है तो आप हम आपको स्मार्ट किचन टिप्स बताएंगे जो आपका काम खर्च व काम आसान कर देंगे।
 

अगर आप मिर्च को लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो एक कंटेनर लें और इसमें तौलिए की दो तह करके दें। मिर्च के स्टेम हिस्से को हटा दें और उन्हें कंटेनर में डाल दें। अब तौलिये की एक परत से मिर्च को कवर करें और एयर टाइट कंटेनर के ढक्कन को बंद कर दें। इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें और जब जरूरत हो तब इस्‍तेमाल करें। इससे मिर्च जल्दी खराब नहीं होगी।

a

अगर आप ज्यादा मेहनत करने से बचना चाहती हैं और फटाफाट ये काम करना चाहती हैं तो इसके लिए आप   अलीमुनियम  फॉयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले पूरी हरी मिर्च को एक प्लेट में डाल लें, फिर उस प्लेट को ऊपर से अलीमुनियम  फॉयल कसके कवर कर दें। प्लेट को रेफ्रिजरेटर में रख कर 6-7 घंटे तक फ्रिज होने दें, इसके बाद मिर्चीयों को एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रख दें। अब कंटेनर को रेफ्रिजरेटर के अंदर रख दें और जब इस्तेमाल करना हो तो बाहर निकाल लें। ऐसे आपकी मिर्च 2 महीनों तक फ्रेश रह सकती हैं।

ज्यादा समय तक मिर्च को फ्रेश रखने के लिए आप जिप लॉक बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये हरी मिर्च को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है। बस आप मिर्च के स्टेम पार्ट को हटा दें और उन्हें जिप लॉक बैग के अंदर रख दें। बैग को रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें। जब भी जरूरत हो तो आप इनका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आपकी मिर्च एक सप्ताह तक आसानी से चल जाएगी।

a

 हरी मिर्च को लंबे समय के लिए स्टोर करें के लिए आप मिर्च की डंठल निकालकर उन पर थोड़ा तेल लगा दें। फिर उन्हें एयर टाइट डब्बे में बंद करके या पॉलिथीन बैग में भर कर फ्रीज में रख दें। इस टिप्स से हरी मिर्च 25-30 दिनों के लिए ताजा रहेगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended