संजीवनी टुडे

कई बीमारियों में लाभकारी है हरी मिर्च, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 07-06-2019 09:48:28

हरी मिर्च तो आप सब जाने हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। आमतौर पर यही सोचा जाता है कि तीखा या मसालेदार खाना अच्छा नहीं है और इसके सेवन से पेट या सीने में जलन महसूस कर सकते हैं। बहुत कम लोगो को यह पता होगा की हरी मिर्च हमारे सेहत के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है।


डेस्क। हरी मिर्च तो आप सब जाने हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।  आमतौर पर यही सोचा जाता है कि तीखा या मसालेदार खाना अच्छा नहीं है और इसके सेवन से पेट या सीने में जलन महसूस कर सकते हैं। बहुत कम लोगो को यह पता होगा की हरी मिर्च हमारे सेहत के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। और इसके सेवन से कई बीमारिया दूर होती है इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन ,लुटेन जैसे तत्व भी शामिल होते है जो हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखते है। हरी मिर्च से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में:  विटामिन सी हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में होता है। आपने अक्सर महसूस किया होगा की हरी मिर्च खाने से बंद नाक खुल जाती है। हरी मिर्च का सेवन करने से उसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

sss

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद: हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है आंखों और त्वचा के सूखेपन को दूर करती है हरी मिर्च। विटामिन सी ,बीटा केरोटीन इन प्रॉबल्म को दूर करता है। हरी मिर्च को हमेशा अंदरि जगा पर ही रखना चाहिए रौशनी में रखने से इसके अंदर से विटामिन सी खत्म हो जाते है।

पाचन क्रिया मजबूत: हरी मिर्ची खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है ,इसमें विटामिन सी की मात्रा भी होती है। रोजाना इसको खाने से शरीर में एंटी -ऑक्सीडेंट की मात्रा ठीक रहती है। जिससे पाचन तंत्र सुचारु रूप से बना रहता है

sss

वजन घटाना: हरी मिर्च खाने से शरीर में कैलोरी बनी रहती है हरी मिर्च का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे खाने से मेटाबेलिज्म बढ़ता है।

कैंसर: कई शोधों में लंग कैंसर से बचाव के तौर पर भी हरी मिर्च के प्रयोग को फायदेमंद माना गया है। हरी मिर्च पुरूषों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करती है। वैज्ञानिक द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

हाई ब्लड प्रैशर: इस तरह के मरीजों को फीका व काम मिर्ची का खाना खाने को कहा जाता है ,हरी मिर्च में रक्तचाप को नियंत्रित रकने का काम करता है। इसलय ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अपने खाने में हरी मिर्च को शामिल करना चाहिए इसे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा।

खून की कमी दूर करने में : मिर्च मे पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से खून में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। यहीं कारण है कि हरी मिर्च खाने से खून की कमी जैसे रोग नहीं होते हैं।

हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended