संजीवनी टुडे

अंडा खाने वाले शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए

संजीवनी टुडे 26-06-2019 15:03:42

अगर आप भी अंडा खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुश खबर है। अनुसंधानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित हो सकता है। वैसे तो अंडा खाने से शरीर को आवश्‍यक विटामिन और मिनरल्‍स मिलते हैं। इसलिए अंडा खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक माना जाता है।


डेस्क। अगर आप भी अंडा खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुश खबर है। अनुसंधानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाना जानलेवा साबित हो सकता है। वैसे तो अंडा खाने से शरीर को आवश्‍यक विटामिन और मिनरल्‍स मिलते हैं। इसलिए अंडा खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक माना जाता है। अंडे से शरीर को सभी पोषक तत्‍व मिलते हैं और यह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ व एक्टिव रखने में मदद करता है। अंडे में विटामिन, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक, बी-5,बी-12, बी-2, डी, ई, के, बी-6 और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। लेकिन रिसर्च में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति हर दिन 2 अंडे से ज्यादा खाता है तो उसे कार्डियोवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियां होने और उसकी मौत होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

जानकारी के अनुसार अमेरिकन मेडिकल असोसिएशन नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में अमेरिका के करीब 30 हजार लोगों की डायट, उनकी सेहत और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों पर करीब 31 साल तक नजर रखी गई।

s

खबर के मुताबिक अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचूसेट्स की प्रफेसर कैथरीन टकर कहती हैं, 'हमारी स्टडी के नतीजे बताते हैं कि अंडे में जो कलेस्ट्रॉल पाया जाता है अगर उसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है।' 

शोधकर्ता कैथरीन बताती हैं कि एक सप्ताह में आप कई अंडे खा सकते हैं, लेकिन हर दिन अंडे खाने से बचना चाहिए। एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं। अगर आप नाश्ते में तीन फ्राई अंडे खाएंगे तो इससे आपको लगभग 225  कैलोरी मिलती है, जो आपके मोटापे का कारण बन सकती है।
एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम तक होता है कलेस्ट्रॉल 

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रीकल्चर के मुताबिक, एक बड़े अंडे में करीब 200 मिलीग्राम तक कलेस्ट्रॉल पाया जाता है। ऐसे में हर दिन 300 मिलीग्राम से ज्यादा कलेस्ट्रॉल का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को 17 प्रतिशत और समय से पहले मौत के खतरे को 18 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। 

s

जानकारी के अंसार आपको बता दे की जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या फिर दिल संबंधित बीमारियां है। तो वह अंडा का पीला भाग खाने से बचे। इसमें सबसे ज्यादा कोलेस्ट्राल पाया जाता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में अंडा का सेवन करने से पैरों में दर्द के साथ-साथ लकवा और नंपुसकता भी हो सकती है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended