संजीवनी टुडे

लड़कियां अनचाहे बालों हटाने के लिए इन जगह पर न करें रेजर का इस्तेमाल...

संजीवनी टुडे 19-01-2020 11:46:19

लड़कियों में सबसे बड़ी समस्‍या होती है शरीर में अनचाहे बाल। आजकल लड़कियां अपने हाथ और पैरों के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती हैं।


डेस्क। प्‍यूबिर्टी यानी यौवन की दहलीज पर कदम रखने वाली लड़कियां हार्मोन चैंजेज की वजह से शरीर में होने वाले बदलाव की वजह से थोड़ी परेशान रहती हैं। जिनमें से सबसे बड़ी समस्‍या होती है शरीर में अनचाहे बाल। आजकल लड़कियां अपने हाथ और पैरों के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। कई बारे हम रेजर भी चला लेते हैं लेकिन अगर आप पैरों के बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन वैक्सिंग से होने वाले दर्द से डरते हैं तो रेजर का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। रेजर से पैरो की शेविंग करने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

ये खबर भी पढ़े: लड़कियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं चावल का पानी, जानिए कैसे?

lifestyle

नुकसान

-शेविंग के बाद बाल जल्दी उग जाते हैं।  

-इसके बाद पतले बालों की जगह मोटे बालों के आने का डर रहता है।

- स्किन कटने का डर बना रहता है।

lifestyle

अपनाएं ये तरीके:

-मल्टी ब्लेड रेजर यूज करने से बचें। ऐसे रेजर स्किन के बेहद नजदीक के बालों को भी खींचते और काटते हैं, जिससे स्किन की सतह के नीचे इनग्रोन हेयर के उगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

-जब कभी भी आपकी नजर किसी छोटे से बाल पर पड़े तो उसे काटना जरूरी नहीं हैं। यह छोटा सा बाल किसी को नहीं दिखेगा। ऐसे में बार बार शेव कर स्किन ख़राब करने से अच्छा हैं उसे छोड़ दिया जाए।

-शेविंग से पहले आप त्वचा को एक्सफोलिएट कर लेंगे तो त्वचा स्मूथ हो जायेगी। ऐसा करने से बालों को हटाना और भी आसान हो जाता हैं। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल, लेमन और ब्राउन शुगर को मिलाकर उससे डेड स्किन सेल्स निकाल सकते हैं।

lifestyle

-अगर आप खुद को हार्श शेविंग क्रीम से बचाना चाहते हैं तो कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से शेविंग भी अच्छी और स्मूथ होगी।

-एक अच्छी शेविंग तकनीक अपना कर आप बेहतर शेविंग का मजा ले सकते हैं। बालों को जड़ से निकलने के लिए आपको हेयर ग्रोथ की दिशा से उल्टा रेज़र चलाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended