संजीवनी टुडे

महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं अदरक, जानिए कैसे?

संजीवनी टुडे 23-01-2020 11:14:04

अदरक एक ऐसा भारतीय मसाला है जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। अक्सर चाय और व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो अदरक का इस्तेमाल बेमिसाल है ही सौंदर्य के लिए भी इसके फायदे लाजवाब हैं।


डेस्क। अदरक एक ऐसा भारतीय मसाला है, जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। अक्सर चाय और व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने के लिए तो अदरक का इस्तेमाल बेमिसाल है ही, सौंदर्य के लिए भी इसके फायदे लाजवाब हैं। यहां तक तो ठीक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों के लिए भी जादुई है य‍ह अदरक! जी हां, अगर आप अब तक अनजान हैं तो जरूर जानिए....

ये खबर भी पढ़े:  अगर आप भी रखते हैं पिछली जेंब में पर्स तो हो जाए सावधान, वरना बहुत बुरा हो सकता हैं इसका अंजाम

lifestyle

तेजी से बढ़ाती हैं बाल: अदरक का प्रयोग आप अपने बालों को लंबा करने के लिए भी कर सकते हैं, यह कमाल का असर करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम बालों के विकास में बेहद मददगार साबित होते हैं।

बालों को झड़ने से रोके: बालों को न केवल लंबा करने, बल्कि इन्हें झड़ने से रोकने में भी अदरक बेहद फायदेमंद है। इसके लिए अदरक को कद्दूकस करने के बाद इसे जैतून के तेल या फिर नारियल तेल में मि‍लाकर लगाएं।

lifestyle

डैंड्रफ को करें दूर: बालों की लगभग हर समया का इलाज अदरक के पास है, फिर चाहे रूसी ही क्यों न हो! अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो रूसी को दूर करने के लिए कद्दूकस किए हुए अदरक में जैतून का तेल और नींबू मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो से तीन बार इसे करने से लाभ होगा।

lifestyle

बालों का रूखापन करें दूर: बालों से रूखापन दूर करने के साथ ही उसे पोषण देने में भी अदरक पीछे नहीं है। इसे नींबू के रस के साथ मिलाकर बालों में लगाएं ओर मसाज करने के बाद बाल धो लीजिए। बालों का रूखापन गायब हो जाएगा।

चेहरे पर लाए निखार: अदरक का इस्तेमाल त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने के लिए भी किया जा सकता है। अदरक के रस को गुलाबजल व शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने के पर आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक बनी रहेगी।

lifestyle

महिलाओं के लिए विशेष उपयोगी: महिलाओं को तो अदरक को अपनी डाइट में किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लामेट्री गुण महिलाओं के विशेष रूप से लाभकारी माने जाते हैं। खासतौर से, पीरियड्स के दौरान तो इसका सेवन उन्हें दर्द व गैस्ट्रिक की समस्या से काफी राहत दिलाता है। 

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended