संजीवनी टुडे

अखरोट स्तन कैंसर जैसी बीमारी करें दूर, जानें इसके ये बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 05-04-2019 13:51:20


डेस्क। अखरोट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, आयरन, जिन्क, विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अखरोट स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकता है साथ ही यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता हैं। अखरोट का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी होता है। तो जानते है अखरोट के सेवन से होने वाले फायदों के बारे मे - 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

- अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही अखरोट मानसिक तनाव को भी कम करता है। अखरोट स्वस्थ को मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता हैं।  

- महिला में स्तन कैंसर मे अखरोट के सेवन से उसके जीन में बदलाव आते है। जिसकी  वजह से महिला में स्तन कैंसर फैलने की गति कम होगी और स्तन कैंसर नहीं फैलेगा।

- अखरोट हृदय को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। अखरोट में गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना 25 ग्राम अखरोट का सेवन हृदय से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करता है।

- अखरोट हड्डियों में सूजन को कम कर हड्डियों से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। अखरोट में कैल्शियम और गुड फैटी एसिड होता है जो मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

- अखरोट में विटामिन-ई और फोलेट होता है जो त्वचा को फ्री- रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद करता है और त्वचा को निखारी और बेदाग बनाने में भी मदद करता है।

More From lifestyle

Trending Now