संजीवनी टुडे

अमरूद के सेवन से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

संजीवनी टुडे 12-09-2018 17:30:55


डेस्क। सर्दियों के मौसम की शुरुआत से अमरूद मिलने लगते हैं। अमरूद स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है। अमरूद मे विटमिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा मे होता हैं,इसलिए अमरूद को हाई एनर्जी फ्रूट की श्रेणी में रखा जाता है। इसके नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें दूर होती हैं। 

अमरूद से होने वाले फायदे -

विटमिन सी और ऐंटिऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर अमरूद शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। इसमें विटमिन बी-9 पाया जाता है,जो शरीर की कोशिकाओं और डीएनए की मरम्मत मे काम करता है। 

इसमें मौजूद मैग्नीशियम व पोटैशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्त कर अनेक बीमारियों से बचाते हैं। अमरूद पोटैशियम का अच्छा स्रोत है,जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नामक फ्लूइड और सोडियम के स्तर को संतुलित बनाए रखता है। इनकी कमी से व्यक्ति को अत्यधिक थकान महसूस होती है।  

कब्ज और छालों करे दूर - अमरूद की कोपलों और पत्तियों को चबाने से मुंह के छाले दूर होते हैं,इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती।

कैंसर के लिए - अमरूद मे लाइकोपीन नामक फाइटो न्यूट्रीएंट से भरपूर होता है, जो शरीर को कैंसर और ट्यूमर से बचाता है। इसलिए अमरूद का सेवन करना चाहिए। 

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

त्वचा और आंखों के लिए- अमरूद में विटमिन ए और विटमिन ई पाया जाता है, इसका नियमित सेवन आंखों को फायदा पहुंचाता है। अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है,जो शरीर को त्वचा सम्बंधी रोगों से बचाता है। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now