संजीवनी टुडे

कान की हर समस्या का अचूक इलाज है लहसुन, जानिए कैसे

संजीवनी टुडे 23-10-2019 10:44:35

लहसुन खानपान के साथ औषधि के रूप में भी जाना जाता हैं। खासतौर से लहसुन के रस से कानों से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता हैं। लहसुन में मौजूद तत्व एलिसिन बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।


डेस्क। लहसुन का इस्तेमाल भोजन के स्वाद को बढ़ाने में तो किया ही जाता है साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसुन खानपान के साथ औषधि के रूप में भी जाना जाता हैं। खासतौर से लहसुन के रस से कानों से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता हैं। लहसुन में मौजूद तत्व एलिसिन बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। लहसुन में विटामिन सी, विटामिन बी-6, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम आदि तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर से बिमारियों को दूर रखते हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह कान की समस्याओं में लहसुन के रस का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

 ये खबर भी पढ़े: बियर में छिपा है खूबसूरती का राज, जानिए कैसे

कान में दर्द की समस्या: अगर आपके कान में दर्द है तो 2 बूंद लहसुन का रस डालें। इससे दर्द में तुरंत राहत मिलती है। हालांकि अगर आपका कान बहता है या अंदर कोई घाव है, तो इस रस का प्रयोग करने से पहले चिकित्सक या आयुर्वेद विशेषज्ञ से पूछ लें। कान में लहसुन का रस डालते ही आपको हल्का गर्म एहसास होता है। इसके बाद धीरे धीरे दर्द से राहत मिलती है। अगर किसी को कई दिनों से कान में दर्द की समस्या है, तो रात को सोने से पहले लहसुन का रस डाल सकता है।

vf
कान में सूजन: लहसुन कान में सूजन को काम करने में मददगार हैं।  यदि आपके कान में सूजन है, तो ऐसी स्थिति में भी कान में लहसुन के रस का उपयोग किया जा सकता है। इससे कान की सूजन कम होती है। साथ ही सूजन के कारण कान में आई लालिमा भी कम होती है। यदि सूजन के कारण किसी प्रकार की कान में जलन हो, तो उससे भी लहसुन के रस के कारण कमी आती है।

vf

कान में खुजली: कान में खुजली की समस्या भी आम है। अक्‍सर कान में खुजली होती है तो लोग माचिस की तीली या जो भी चीज मिल जाती है उसे कान में डालकर खुजलाने लगते हैं। अक्सर कान में वैक्स जम जाने के कारण या सूजन आ जाने के कारण खुजली की समस्या हो जाती है। जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। मगर लहसुन के रस को कान में डालने से कान की खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है।

vf
कान में संक्रमण- बच्‍चों के कान में अक्‍सर गंदगी के कारण या ध्‍यान न देने से कान का इंफेक्‍शन हो जाता है। ऐसे में लहसुन के रस का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है। लहसुन में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए यदि आपके कान में जर्म्स के कारण दर्द हो रहा है, तो लहसुन में मौजूद ये गुण आपके कान में राहत पहुंचाते हैं।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended