संजीवनी टुडे

दाद से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी फंडा, कुछ ही दिनों में हो जायेगा छूमंतर

संजीवनी टुडे 15-11-2019 11:40:03

बदलते मौसम में अक्सर दाद या रिंगवर्म की समस्या हो जाती है। ऐसा ज्यादातर उन लोगों में देखने को मिलता है जिनकी त्वचा बहुत अधिक संवदेनशील होती है। जबकि कुछ लोगों सर्दियों में इस तरह की दिक्कत ज्यादा होती है


डेस्क। बदलते मौसम में अक्सर दाद या रिंगवर्म की समस्या हो जाती है। ऐसा ज्यादातर उन लोगों में देखने को मिलता है, जिनकी त्वचा बहुत अधिक संवदेनशील होती है। जबकि कुछ लोगों सर्दियों में इस तरह की दिक्कत ज्यादा होती है और कई लोगों में स्किन प्रॉब्लम्स का कारण वुलन कपड़ों से एलर्जी होती है। आप भी बदलते मौसम की तरह इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आप बहुत ही आसान तरीके से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।बदलते मौसम के साथ होने वाली बीमारी दाद अथवा रिंगवर्म से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा और असरकार घरेलू उपाय है, टी ट्री ऑइल.......  

 ये खबर भी पढ़े: शुक्रवार की शाम को अवश्य पढ़ें लक्ष्मी चालीसा...

lifes

-आपको जानकर हैरानी होगी कि यह तेल त्वचा के लिए इतना अधिक फायदेमंद है कि अब तेजी के साथ स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में इसका उपयोग बढ़ रहा है। टी ट्री ऑइल ना केवल स्किन को खूबसूरत और बेदाग बनाने में मददगार है बल्कि यह दाद जैसी त्वचा की कई बीमारियों को ठीक करने में भी मददगार है।


-अगर आपको दाद की समस्या है तो कॉटन की मदद से उस पर टी ट्री अप्लाई करें। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करें। शुरुआत में आपको हल्की जलन हो सकती है लेकिन थोड़ी देर बाद यह जलन शांत हो जाएगी साथ ही आपको खुजली में भी आराम महसूस होगा। इस तरह टी ट्री ऑइल का उपयोग करने से मात्र 4 से 5 दिन के अंदर आप दाद की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

lifes
-लेकिन अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो आपके लिए जरूरी है कि आप टी ट्री ऑइल को सीधे त्वचा पर अप्लाई ना करें।

-बल्कि लगाने से पहले इसे 50-50 रेश्यो में नारियल ऑइल के साथ मिला लें। इससे यह डायल्यूट हो जाएगा और आपकी संवेदनशील त्वचा पर इसके कारण ड्राइनेस या दूसरी समस्याएं नहीं होंगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended