संजीवनी टुडे

एग्जाम की तैयारी करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, हर पेपर में आएंगे अच्छे मार्क्स

संजीवनी टुडे 08-12-2019 11:30:26

हर एक स्टूडेंट को टेंशन रहती है की एग्जाम में उनके साथ क्या होगा ऐसे में वह हमेशा ही घबराया हुआ रहता है। घबराने के कारण जो भी याद करता है वह एक्जाम की टेंशन के कारण सब भूल जाता है। जब भी कोई एग्जाम शुरू होने वाला होता है


डेस्क। कुछ ही दिनों बाद एक्जाम आने वाले हैं। ऐसे में हर एक स्टूडेंट को टेंशन रहती है की एग्जाम में उनके साथ क्या होगा ऐसे में वह हमेशा ही घबराया हुआ रहता है। घबराने के कारण जो भी याद करता है वह एक्जाम की टेंशन के कारण सब भूल जाता है। जब भी कोई एग्जाम शुरू होने वाला होता है तो बहुत से छात्रों को अक्सर एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है और वह समस्या यह है कि उन्हें कम समय में बहुत ज्यादा सिलेबस तैयार करना पड़ता है l एक्जाम की टेंशन का सामना अरे को करना पड़ता है अर्थात प्रत्येक बच्चे के साथ ऐसा ही होता है। इसी कारण हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स लाए हैं जो आपकी परीक्षा की तैयारी में मदद करेंगे।

ये खबर भी पढ़े: अपनाएं ये घरेलू उपाय और पाएं ब्लैकहेड्स से छुटकारा

lifestyle

-किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। टाइम टेबल हमेशा एग्जाम के सिलेबस और आपकी सोने की आदत के हिसाब से बनाना चाहिए। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय न‍िश्चि‍त करें। 

lifestyle

- आपने देखा होगा अधिकांश बचाओं की आदत होती हैं। की परीक्षा के समय लेट कर या पलंग पर बैठकर एग्जाम की तैयारी करते हैं जो नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि एग्जाम की तैयारी जमीन पर बैठकर यह कुर्सी पर बैठकर करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से एकाग्रता बढ़ती है और जल्दी ही याद होने लगता है।

-एग्जाम की तैयारी करते समय हर 1 घंटे बाद 10 मिनट तक आराम करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से तैयारी करते समय तनाव ना हो।

-पढ़ाई करने के लिए एकाग्रता अत्यंत आवश्यक होती है। इसीलिए परीक्षा के 10 से 15 दिन पहले ओम का उच्चारण करने से ध्यान केंद्रित होता है और पढ़ाई में बहुत अच्छी तरह से मन लगता है।

lifestyle

-कई बच्चों को आपने देखा होगा कि एग्जाम के शुरू होने से पहले किताबों के साथ दिखाई देते हैं जो कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। विद्यार्थियों को एक्जाम के 1 घंटे पूर्व ही किताबों को छोड़ देना चाहिए।

-एक्जाम के पास के दिनों में पेट भर कर खाना खाने के बजाय तरल पदार्थों का सेवन करें जैसे चाय गोपी जूस आदि इनका सेवन करने से आलस नहीं आता है। और ध्यान पढ़ाई में अच्छी तरह से लगता है।

-एग्जाम की तैयारी के लिए देर रात को पढ़ने के बजे है। सुबह 4:00 से 5:00 पढ़ना चाहिए जो पढ़ाई करने के लिए सबसे अच्छा समय है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended