संजीवनी टुडे

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स!

संजीवनी टुडे 25-01-2020 10:48:26

उम्र के पड़ाव के साथ देखभाल की भी अत्यंत आवश्यकता होती है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारी आँखों के चारो तरफ क मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती है और हमारी आँखें कमजोर हो जाती है।


डेस्क। आजकल ज्यादातर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है। दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है। आंखें की मदद से ही आप खूबसूरत दुनिया को देख पाते हों लेकिन अगर आपकी नजर कमजोर हो तो आपको अनायास ही बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उम्र के पड़ाव के साथ देखभाल की भी अत्यंत आवश्यकता होती है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारी आँखों के चारो तरफ क मांसपेशियां ढीली पड़ने लगती है और हमारी आँखें कमजोर हो जाती है। आंखों की रौशनी हमारे आहार और जीवनशैली पर भी निर्भर करती है। चलिए जानते हैं आंखों को तेज करने के कुछ उपायों के बारे में-

 ये खबर भी पढ़े: अगर जान लेंगे लौकी खाने के स्वास्थ्य लाभ तो खाना नहीं भूलेंगे आप

lifestyle

- सुबह उठकर मुहँ में पानी भरकर आँखें खोलकर साफ पानी के छीटें आँखों में मारने चाहिए इससे नेत्र ज्योति आँखों की रौशनी बढ़ती है ।

-आँखों की रौशनी तेज करने के लिए रात को 1 चम्मच त्रिफला मिट्टी के बर्तन में भिगाकर सुबह छाने हुए पानी से आँखें धोयें।

- रोज प्रातःकाल सूर्योदय से पहले नियमित रूप से हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पैर टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है नंगे पैर इस पर टहलने से आँख को तनाव से राहत मिलती है । और आखों की रौशनी भी बढ़ती है

lifestyle

-आँखों की रौशनी तेज करने के लिए प्रतिदिन रात में सोते समय देशी घी से कनपटी की मालिश करें।

-अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।

-एक चम्मच गाय का घी, आधा चम्मच शक्कर और दो काली मिर्च का चूर्ण मिला कर इसे रोज सुबह खाली पेट लें इससे आँखों की रौशनी तेज हो जाती है।

lifestyle

-हरे धनिये को धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें । फिर इसको पीस कर इसके रस की दो दो बूंदे सुबह शाम आँखों में डालने पर आँखों की रौशनी बढ़ती है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended