संजीवनी टुडे

आवारा कुत्ते के काटने पर सबसे पहले करें ये उपचार

संजीवनी टुडे 25-06-2019 10:45:15

आप ने देखा होगा की रोड़ पर आवारा घुमने वाले कुत्ते किसी भी राह चलते व्यक्ति को परेशान करते है। कई बार तो कुत्ते किसी को उनको काट भी लेते है। कुत्ते का काटना एक समय में काफी खतरनाक माना जाता था।


डेस्क। आप ने देखा होगा की रोड़ पर आवारा घुमने वाले कुत्ते किसी भी राह चलते व्यक्ति को परेशान करते है। कई बार तो कुत्ते किसी को उनको काट भी लेते है। कुत्ते का काटना एक समय में काफी खतरनाक माना जाता था। पुराने समय में इसके काटने से जो बीमारी लोगों को होती थी उसका कोई इलाज नहीं था। कुत्ते के काटने पर काफी पीड़ा होती है। आवारा कुत्ते के काटने से रैबीज के कीटाणु शरीर में चले जाते हैं जिससे व्यक्ति को हाइड्रोफोबिया या पागलपन जैसी समस्या हो सकती हैं। यह बात ज्यादातर लोग नहीं जानते कि अगर कुत्ता काट ले तो सर्वप्रथ क्या करना चाहिए। कई बार तो कुत्ते के काटने के बाद लोग कोई गलत कदम उठा देते है, और फिर उन्हें रैबीज होने का भी पोइर ख़तरा रहता है। आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि कुत्ते के काटने पर प्राथमिक उपचार के तौर पर क्या करना चाहिए।

-कुत्ते के काटने पर सबसे जरूरी है कि आप खुद को, उसके काटने से होने वाले इंफेक्शन से बचाएं। यदि आपको किसी कभी किसी आवारा कुत्ते ने काट लिया तो आप भूलकर भी काट हुए के घाव पर कपड़ा न बांधे। आप उस लगे घाव को खुला ही रहने दे। फिर आप जहां घाव है उस जगह को साबुन से अच्छी तरह धो लें। अथवा यदि आपके घर पर शराब है तो उस घाव को आप शराब से धोएं क्योंकि शराब एंटीसेप्टिक का काम भी करती है। ऐसा करने के बाद आप जल्द से जल्द किसी डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवा लें।

a

-कुत्ते के काटने पर घाव को तुरंत पानी से धो लेें और जहर न फैले इसके लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें। पिसी लाल मिर्च को सरसों के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं जिससे इंफैक्शन नहीं होगी।

-कुत्ते के काटने पर सबसे जरूरी है कि आप खुद को, उसके काटने से होने वाले इंफेक्शन से बचाएं। इसके लिए प्रभावित हिस्से को साफ करके तुरंत एंटीबायोटिक क्रीम लगाएं, जिससे इंफेक्शन फैलने का आशंका कम हो जाएं। 

a

-लेकिन ध्यान  रहे इसे नजरअंदाज न करें जल्द से जल्द किसी डॉक्टर के पास जाकर इसका इलाज करवा लें। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended