संजीवनी टुडे

सौंफ से चेहरे पर आएगा निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 09-07-2019 11:58:34

सौंफ का इस्तेमाल हम खाने में या खाना खाने के बाद करते है या फिर मसाले के रूप में करते है पर क्या आप को पता है बल्कि इसका सेहत से भी नाता है। अगर कोई भी वयक्ति सुबह खाली पेट सौंफ का सेवन करता है


डेस्क। सौंफ हर भारतीय घर में आसानी से मिल जाती है। सौंफ का इस्तेमाल हम खाने में या खाना खाने के बाद करते है या फिर मसाले के रूप में करते है पर क्या आप को पता है बल्कि इसका सेहत से भी नाता है। अगर कोई भी वयक्ति सुबह खाली पेट सौंफ का सेवन करता है तो उसके चेहरे पर निखार आता है साथ ही सौंफ खाने के और भी कई फायदे हैं। आप भी जानिए इसके फायदे……

-रेगुलन सौंफ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसे मिश्री के साथ खा सकते हैं

-सौंफ के पानी की स्टीम भी चेहरे के लिए फायदेमंद होती है। इसके लिए बड़े बर्तन में एक लीटर पानी में एक चम्मच सौंफ डालें। पानी को गर्म करें। अब एक खाली बाल्टी में इस पानी को पलट लें। बाल्टी में रखे पानी से उठते भाप पर चेहरे को झुका लें, याद रहे पानी में चेहरा टच नहीं होना चाहिए। सिर के ऊपर से तौलिया रखें और बाल्टी को कवर कर लें। इससे भाप इधर-उधर नहीं जाएगी, सिर्फ चेहरे पर लगेगी। पांच मिनट तक स्टीम लें। नियमित रूप से ऐसा करें। इससे स्किन ग्लो करने लगती है।

AAAA
-बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें। रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से यादाश्त तेज होती है।

-अगर पीरियड्स अनियमित है तो भी आप सौंफ का सेवन कर सकती हैं। गुड़ के साथ इसके सेवन से फायदा होगा।

-खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ होता है और त्वचा में चमक आती है।

AA

मुंह से दुर्गंध की समस्या वाले लोग नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी।

AAAA

सौंफ के पावडर को शकर के साथ खाने से हाथों और पैरों की जलन दूर होती है। खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करना चाहिए।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

 

 

-आधे कप पानी में 3-4 चम्मच सौंफ उबाल लें। 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए रखें। रूई की मदद से इस पानी को अपने पूरे फेस पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए फेस सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended