संजीवनी टुडे

आंखों की रोशनी कभी नहीं होगी कम, रोज करें इसका सेवन

संजीवनी टुडे 28-05-2019 09:14:58


डेस्क। आंवला तो आप सब जानते ही हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।  ऐसा कहा जाता है की आंवला के सेवन से बीमारियां नहीं होती और शरीर स्वस्थ्य रहता है। लगभग हर घर में प्रयोग होने वाला यह फल कई मामलों में गुणकारी है। फिर चाहे आप इसे अचार के तौर पर खाएं या इसका जूस पिएं या फिर औषधी के तौर पर प्रयोग करें, हर लिहाज से यह फायदेमंद है। आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। 100 ग्राम आंवला में 445 mg विटामिन C पाया जाता है। आंवले में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हम आंवला हर रोज़ के खान पान में प्रयोग करके बहुत सी बिमारियों को दूर कर सकते है। आवला के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है। 

आंवले में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। डॉक्टरों के अनुसार हमारे शरीर को रोजाना 50 मिली ग्राम विटामिन की जरुरत होती है। आंवला को किसी भी रूप में लिया जा सकता है. इससे आंवला के गुण कम नहीं होते हैं। आप अपनी इच्छानुसार आंवला जूस, आंवला पाउडर, आंवला मुरब्बा, आंवला अचार का सेवन साल भर कर सकते हैं। अगर हर रोज कोई एक आंवला भी खा लेता है तो शरीर में विटामिन की कमी नहीं रहती। गर्मियों के मौसम में शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है। अगर गर्मियों के मौसम में रोज आंवला खाया जाता है तो ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइये जानते हैं आंवले के फायदे।  Image result for आंवला के फायदे

-आंवले के रस का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता हैं। प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।

-इसी के साथ गर्मियों के मौसम में कई बार नाक से खून आना शुरु हो जाता है। अगर नाक से खून आ रहा है तो आंवले के रस की कुछ बूंदे नाक में डाले दें। कुछ मिनटों में खून आना बंद हो जाएगा। अगर किसी को ये समस्या लगातार बनी हुई है तो उसे आंवले का जूस और आंवले का पेस्ट सिर पर लगाना चाहिए।

-बदलते मौसम के साथ बीमारियां लगी रहती है, कभी बुखार तो कभी सर्दी-खांसी और गले में खराश। अगर आप भी गले में खराश से परेशान हैं, तो आंवला एक कारगर घरेलू उपाय साबित हो सकता है। आप आंवले के रस का काढ़ा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

-आंवले का सेवन करने के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती, साथ ही बाल भी काले रहते हैं। वही जिन लोगों को मुधमेह की बीमारी है, उन्हें आंवले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। आंवले का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कुछ समय बाद मधुमेह की बीमारी खत्म हो जाती है।

Image result for आंखों की रोशनी कभी नहीं होगी काम, रोज करें इसका सेवन

-आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रौशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।

-शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

जानकारी के मुताबिक विशेषज्ञों का मानना है कि रोजना 5 ग्राम आंवले के पाउडर का सेवन करने से आप बुढ़ापे तक जवान दिखेंगे। आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं] जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से कुछ हद तक रोक सकते हैं। यह मुक्त मूलकों के प्रभाव को नियंत्रित कर, बढ़ते उम्र के प्रभाव को कम कर सकता है। अगर आंवला और हल्दी का सेवन एकसाथ किया जाए, तो बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होता है, क्योंकि इन दोनों में ही कई औषधीय गुण होते हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended