संजीवनी टुडे

बदलते मौसम के साथ बढ़ रही है आँखों की समस्याऐं, आंखें लाल और खुजली यानी कंजेक्टिवाटिस, रखें यह सावधानियां

संजीवनी टुडे 14-07-2020 09:57:31

कमजोर आंखों की समस्या आजकल बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से लोगों का बिना चशमें के देख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।


डेस्क। आंखें मानव शरीर का बहुत अहम हिस्सा है क्योंकि इन्हीं के जरिए हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं इसलिए आंखों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। कमजोर आंखों की समस्या आजकल बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से लोगों का बिना चशमें के देख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। दुनियाभर में अभी कोरोना महामारी फैली हुई है इसके चलते बहुत सी ऐसी चीज़े है जिनका हमें खास ध्यान रखना चाहिए जैसे-बारिश के मौसम में यदि आपकी आंखें लाल होने के साथ खुजली भी हो रही है तो कंजेक्टिवाटिस हो सकता है। इसको नजर अंदाज न करें नहीं तो आपकी आखों की परेशानी बढ़ भी सकती है। 

eyes

- अब यह जानना आवशयक हो जाता है की आखिर कंजेक्टिवाइटिस है क्या ? तो आपको बता दे की आंख के ऊपर (कॉर्निया को छोड़कर) एक पतली झिल्ली चढ़ी होती है जिसे कंजेक्टिवा कहते है कंजेक्टिवा में किसी भी प्रकार के संक्रमण जैसे -बैक्टीरियल, वायरल, फंगल या एलर्जी आदि होने पर सूजन हो जाती है जिसे कंजेक्टिवाइटिस कहा जाता है वास्तव में कंजेक्टिवाइटिस आंख के अंदर के सफेद भाग का संक्रमण है यह वायरस और बैक्टीरिया दोनों से होता है। गर्मी के बाद बारिश के मौसम में यह रोग तेजी से फैलता है क्योंकि यह मौसम इन वायरस और बैक्टीरिया के लिए अनुकूल होता है। मुख्य रूप से यह रोग तीन से चार दिन तक रहता है किंतु कई बार इसका संक्रमण सात दिनों तक चलता है।

eyes

यह रोग तीन प्रकार होते है 
1. एलरजिक, 
2. बैक्टीरियल 
3. वायरल

eyes

- इसमें गर्मी से सर्दी, या सर्दी से गर्मी के समय अर्थात वातावरण में परिवर्तन के कारण निष्क्रिय वायरस सक्रिय हो जाता हैं यह चार से सात दिनों में ठीक हो जाता है  वायरल कंजेक्टिवाइटिस ज्यादा खतरनाक नहीं होता है लेकिन, एलरजिक व बैक्टीरियल कंजेक्टिवाइटिस ज्यादा खतरनाक होता है। 

eyes


- धूल, गंदगी व ज्यादा गर्मी की वजह से एलर्जी व बैक्टेरिया से एलरजिक व बैक्टीरियल कंजेक्टिवाइटिस उत्पन्न होता है अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आँखों को पूरी तरह से ख़राब कर सकता है जिससे आँखे खराब होने की संभावना और बढ़ जाती है इसलिए आवशयक है की हम अपनी आँखों का  ध्यान रखे व आई फ्लू हो जाने पर घर से बाहर न जाएं। 

यह खबर भी पढ़े: किसी अमृत से कम नहीं है गर्म पानी, सेहत और सौंदर्य से जुड़े है इसमें कई गुण, बनाये आपको स्वस्थ और खूबसूरत

यह खबर भी पढ़े:घरवालों को खाने पर मजबूर कर देगी इमरती डिश, आज ही बनाये

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended