संजीवनी टुडे

कैंसर, हाईबीपी और डायबिटिज से बचाव के लिए व्यायाम जरूरी

संजीवनी टुडे 14-11-2018 22:19:30


कोटा। निरामया कार्यक्रम के तहत बुधवार को आयोजित चौथे चरण में मेडिकल विद्यार्थियों की टीमों ने चिन्हित गांवों में बीमारियों के बारे में समझाया। ग्रामीण युवा व किशोरों को एडोलसेंट, न्यूट्रीशन एण्ड फिजिकल एक्टीविटी थीम पर जागरूक किया हुआ।

युवाओं को इस दौरान पोषण की महत्ता बताई व एनिमिया से बचाव, किशोरियों को माहवारी के दौरान होने वाले रक्त की हानि की भरपाई के लिए अतिरिक्त आयरन पूर्ती की आवश्यकता तथा एनीमिया से कैसे बचाव किया सकता है जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। 

मेडिकल टीमों ने ग्रामीणों को बताया कि आजकल किशोर अधिक समय तक कम्प्यूटर, टीवी, मोबाइल फोन और सोशल मीडिया पर बिताने लगे हैं, जिससे जीवन शैली आलस्य भरी होती जा रही है। युवाओं में शारीरिक गतिविधि बहुत कम रह गई है। वहीं जंक फूड जैसे कोल्ड डिंक्स, फास्ट फूड का सेवन भी खतरनाक है। इससे युवाओं में असंक्रामक रोग जैसे मोटापा, हाई बीपी, कैंसर, डायबीटिज, हार्ट डिजीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन बीमारियों से बचाव में शारीरिक व्यायामक काफी उपयोगी है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

टीमों ने बताया कि लड़कों व लड़कियों के लिए खेलकूद में भाग लेना और नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करना जरूरी है। दिनचर्या में साईक्लिंग, दौड़ना, तैराकी जैसे खेल शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही टीमों ने युवाओं को माता-पिता के साथ खुलकर इमानदारी से बात करने, तम्बाकू, बीड़ी-सिगरेट, शराब जैसे नशीले पदार्थों से दूर रहने, तनाव दूर करने के लिए संगीत, खेलकूद, नृत्य योग आदि को शामिल करने का संदेश भी दिया।

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended