संजीवनी टुडे

मोटी तोंद वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है कसरत, दिमाग को तेज करने के साथ-साथ...

संजीवनी टुडे 17-10-2019 12:23:02

सब लोगो को कसरत करनी चहिए क्योकि कसरत करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है और जो लोग जरुत से ज्यादा मोटे है उनके लिए कसरता करना कितना फायदेमंद है


डेस्क। आजकल व्यस्त दिनचर्या में सेहत के प्रति लोगों की लापरवाही के चलते अधिकांश लोगों मोटापे की समस्या बेहद आम हो गई है। हमें सब लोगो को कसरत करनी चहिए क्योकि कसरत करना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है और जो लोग जरुत से ज्यादा मोटे है उनके लिए कसरता करना कितना फायदेमंद है तो चलिए जानते है इसके बारे में...

ये खबर भी पढ़े: इन 3 टिप्स की मदद से शरीर को मिलेगा बेहतर शेप, आजमाकर पेट और कमर की चर्बी को करें दूर

शोध अनुसार बताया गया है कि मोटापे के शिकार लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा होता है जो कि, दिमाग को शरीर के बाकी हिस्सों के ठीक से काम करने और पोषण की जानकारी देता है। दिमाग का ये हिस्सा बताता है कि, आपने क्या खाया है और किस हिस्से को इस खास पोषण की जरूरत है। 

DSFD

लेकिन जब आप मोटे हो जाते हैं तो ये क्रिया काम करना बंद कर देती है। मोटे लोग खासतौर वह लोग जो मोटापे के कारण चलने-फिरने में भी दिक्कत महसूस करते हैं उनको शोध में शामिल किया गया। और यह पता लगाने का प्रयास किया गया कि कैसे कसरत करना दिमाग पर असर डालती है।

DSFD

जानकारी के अनुसार  इन लोगों पर दो महीने तक लगातार शोध किया गया जिसमें इनसे कसरत के रूप में वॉकिंग और साइकिलिंग शामिल की गई थी। इस तरह के शोध करने के पहले और बाद में मोटे लोगों के दिमाग का टेस्ट भी किया गया।

DSFD

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का  सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended