संजीवनी टुडे

लाख कोशिश के बाद भी नहीं मिल रहा हैं सिरदर्द से छुटकारा तो करें ये काम, पलभर में मिलेगा आराम

संजीवनी टुडे 29-05-2020 13:46:14

आज की इस अनियमित दिनचर्या और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द एक सामान्य बात है। कई बार सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग सिरदर्द की दवा तक लेने लगते हैं। बाद में इन्हीं दवाइयों का बुरा प्रभाव पड़ता है।


डेस्क। आज की इस अनियमित दिनचर्या और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द एक सामान्य बात है। कई बार सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग सिरदर्द की दवा तक लेने लगते हैं। बाद में इन्हीं दवाइयों का बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि कोई घरेलू उपाय मिल जाए जो तुरंत फायदा पहुंचाने वाला हो तो बात ही क्या?

Headache

अदरक: अदरक सर्दियों में कई बीमारियों का इलाज करता है और सिर दर्द भी इनमें शामिल है। अदरक का उपयोग दो तरह से किया जा सकता है। इसके सेवन करके और दूसरे पेस्ट बनाकर सिर पर लगाकर। 

तुलसी: तुलसी सिरदर्द भगाने का पक्का इलाज है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और छानकर पिएं। तुलसी को सामान्य तरीके से चबाने से भी सिरदर्द रफूचक्कर हो जाता है। 

Headache

तेल मालिश: सामान्य खोपरे के तेल से लेकर सरसो के तेल से भी मालिश की जा सकती है। मालिश या मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। बादाम या जैतून के तेल की मालिश की जा सकती है। 

चंदन का पेस्ट: चंदन की लड़की को घिसकर पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं। तत्काल आराम मिलेगा।

Headache

लौंग: 4-5 लौंग लें और तवे पर सेंक लें। उन्हें छोटे से कपड़े में बांध कर पोटली बना लें और थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। इससे सिरदर्द तुरंत दूर हो जाएगा।

नींबू और गुनगुने पानी का उपयोग: कई बार पेट में गैस बढ़ने के कारण सिर दर्द होता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलकर सेवन किया जाए तो तुरंत फायदा होता है। इसमें थोड़ा शहद मिलाया जा सकता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट किया जाए तो स्थायी फायदा होता है। पेट शांत रहेगा और सिर दर्द भी नहीं होगा। 

Headache

सिर दर्द के कारणों में सबसे बड़ा कारण है नींद की कमी। नींद पूरी नहीं होने से सिरदर्द होना बहुत सामान्य है। इसलिए पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। सोते समय तकिये की स्थिति भी सिरदर्द का कारण बनती है। तकिया नर्म हो और सोते समय सीधा रखा हो।

यह खबर भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा पपीते का सेवन हो सकता है घातक, जानें

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended