संजीवनी टुडे

इन समस्याओं को सोंठ चुटकियों में करें दूर, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 14-08-2019 08:00:06

सोंठ का उपयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है।


डेस्क। अक्सर हर भारतीय के रसोई में सोंठ का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता हैं। सोंठ का उपयोग औषधीय के रूप में भी किया जाता है। इसमें प्रोटीन, स्टार्च, ग्लूकोज,कैल्शियम, विटामिन बी और आयरन जैसे गुण पाए जाते है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। साथ ही अनेक समस्याओं को दूर करने मे भी मददगार है। सर्दियों मे तो सोंठ का इस्तेमाल चाय मे भी किया जाता है। तो आज जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में−

यदि बाल झड़ने को लेकर परेशान हैं तो अपनाएं ये तरीके...

गठिया रोग में -
सोंठ के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है। आपको बता दे, सोंठ, जायफल को पीसकर इसमे तिल का तेल डालकर उसकी पट्टी जोड़ों पर लगाने से आराम मिल सकता है। 

चेहरे के लिए - 
सोंठ एक्ने से निजात दिलाने में मददगार है। सोंठ व मिल्क पाउडर एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर इस पेस्ट को अप्लाई करें।

जी मचलाना -
सोंठ के सेवन करने से जी मचलाने, ठण्ड में पसीना आने, चक्कर आने और उल्टी आने जैसी समस्याओं दूर होती है। साथ ही यह गर्भवती महिलाओं की समस्याओं को कम करने में मददगार है। 

वजन करे - 
सोंठ के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है। प्रतिदिन एक कप गर्म पानी में एक चौथाई टीस्पून सोंठ मिलाकर पीये।

मधुमेह के लिए - 
मधुमेह की बीमारी मे उच्च रक्त शर्करा एक समस्या है। उच्च रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने के लिए एक अच्छा उपाए है। नमक के साथ चुटकी भर सोंठ का उपयोग करे।

कैंसर -
आपको बता दे, सोंठ में कैंसररोधी गुण भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं। साथ ही यह गर्भाशय के कैंसर की संभावनाओं को कम करने में सहायक है।

सर्दियों लगने पर - 
सर्दियों मे ठंड लगने पर सोंठ का सेवन किसी भी रूप में करे। अधिकतर सोंठ को चाय में डालकर पिया जाता है।

सिर दर्द मे - 
सोंठ का प्रयोग सिर दर्द होने पर भी कर सकते है। सिर दर्द होने पर सोंठ का पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। गले के दर्द मे भी इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से राहत मिलती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended