संजीवनी टुडे

इन चीजों को खाने से बढ़ सकती हैं पाइल्स की समस्या, छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज

संजीवनी टुडे 27-09-2020 14:43:52

पाइल्स बीमारी को बवासीर भी कहा जाता है। पाइल्स की बीमारी में मलत्याग करते समय खून निकलने और तेज दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा इस बीमारी में इंसान को बैठने या फिर लेटने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


डेस्क। पाइल्स बीमारी को बवासीर भी कहा जाता है। पाइल्स की बीमारी में मलत्याग करते समय खून निकलने और तेज दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा इस बीमारी में इंसान को बैठने या फिर लेटने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पाइल्स के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। पाइल्स की बीमारी में खान-पान का ध्यान न रखने से कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे पाइल्स के मरीजों को किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

- पाइल्स के मरीजों को मिर्च के सेवन से परहेज करना चाहिए। पाइल्स की बीमारी में मिर्च का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। मिर्च का सेवन करने से दर्द और जलन अधिक हो सकती है।

- पाइल्स के मरीजों को मिर्च के सेवन से परहेज करना चाहिए। बाहर के खाने में नमक, मिर्च अधिक हो सकती है, जिससे पाइल्स की समस्या बढ़ सकती है। 

- राजमा, मसूर और बीन्स का सेवन करने से पाइल्स की समस्या बढ़ सकती है। बवासीर के मरीजों को राजमा, मसूर और बीन्स के सेवन से परहेज करना चाहिए।

- सुपारी, गुटखा, सिगेरट और पान मसाले का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इन चीजों का सेवन करने से कैंसर हो सकता है। पाइल्स के मरीजों को इन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

- पाइल्स के मरीजों को मांस, मछली और अंडे के सेवन से परहेज करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से पाइल्स की समस्या बढ़ सकती है। पाइल्स के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

- पाइल्स के मरीजों को डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए, जैसे- पोहा, दलिया ओट्स, फल, कच्चा सलाद, सब्जियां, दही, छाछ, छिलके वाली दाल, फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें। 

यह खबर भी पढ़े: आँखों की रौशनी बढ़ाने के साथ-साथ इन समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं काली मिर्च, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended