संजीवनी टुडे

इन चीजों को खाकर गर्भावस्था में ही बनाए शिशु को बुद्धिमान

संजीवनी टुडे 08-02-2019 18:00:07


डेस्क। गर्भावस्था में ही बच्चे का दिमागी विकास शुरू हो जाता है। इसलिए माँ खाने मे ऐसे चीजे खाती है शिशु बुद्धिमान हो। अंडे में कोलिन नामक तत्व होता है जिससे गर्भावस्था में बच्चे के दिमाग के विकास के लिए जरूरी है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अंडे खाने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को प्रेग्नेंसी मे अपनी डायट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है ऐसे मे इन चीजों को डाइट मे ज़रूर शामिल करे।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

पालक- 
गर्भावस्था मे महिलाओं को पालक खाने की सलाह दी जाती है। पालक में मौजूद फोलेट डीएनए और सेल्स की संरचना के विकास में कारगर है। पालक में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और ढेर सारे मिनरल्स भी होते हैं जो दिमाग के विकास करते हैं।

अंडा- 
अंडे के सेवन करने से गर्भावस्था में ही बच्चे के दिमाग का विकास के होता है। अंडे में आयरन और प्रोटीन पाया जाता है जो दिमागी विकास के लिए जरूरी है। 

दाल- 
सभी जानते है दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। गर्भावस्था मे महिलाओं को दाल खाने की सलाह दी जाती है। दाल आयरन का भी बेहतरीन स्रोत है। जो सेहत के लिए जरुरी है। 

मूंगफली- 
मूंगफली सभी तरह के पोषक तत्व होते है जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी है। मूंगफली में प्रोटीन, फैट,विटामिन बी और फोलेट होता है। जो गर्भावस्था मे महिलाओं के लिए जरुरी है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

दही- 
दही में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है गर्भावस्था मे महिलाओं को अपनी डायट में दही ज़रूर शामिल करे। बच्चे के दिमाग के विकास के लिए जरूरी है।  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended