संजीवनी टुडे

रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च खाने के होते हैं ये गजब के फायदे, आप भी जानकर...

संजीवनी टुडे 20-11-2019 10:01:00

लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें सिर्फ स्वाद के लिए ही इस्तेमाल करते हैं काली मिर्च केवल स्वाद का जायका नहीं बढ़ाती बल्कि यह आपके किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है।


डेस्क। वैसे तो  हमारी रसोई में ढेरों ऐसे मसाले होते हैं, जो स्वाद और सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इन्हें सिर्फ स्वाद के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, काली मिर्च केवल स्वाद का जायका नहीं बढ़ाती, बल्कि यह आपके किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। ऐसा ही मसाला है काली मिर्च, इसमें कई तरह से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसमें केल्शियम , आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे। आइये जानते हैं इसके फायदे.... 

 ये खबर भी पढ़े: रात को सोने से पहले खा ले रसोई में रखी ये चीज, होंगे गजब के फायदे, मर्द जरूर पढ़ें

काली मिर्च खाने के फायदे

पेट दर्द: यदिआपको भी अक्सर ही पेट दर्द की शिकायत रहती है तो काली मिर्च आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। रोज सुबह खाली पेट तीन काली मिर्च को पीस कर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें तो आपको पेट दर्द की समस्या से जल्द ही निजात मिल सकता है।

lifest

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है: सुबह खाली पेट 2 काली मिर्च खाकर पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, इससे मौसमी बीमारियाँ जैसी सर्दी, जुकाम और सिरदर्द से राहत मिलती है।

सर्दी-खांसी: सर्दी-खांसी के लिए काली मिर्च का सेवन प्राचीन समय से किया जा रहा है। इसमें एंटीबैक्टीरिल गुण होते है, जो आपको सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप शहद में थोड़ी-सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो आपको सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है।

lifest

कैंसर से बचाव में सहायक: अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कई तरह के कैंसर से बचाने में मदद करता है। इसके लिए हर रोज सुबह 2 काली मिर्च खाकर गुनगुना पानी पीना चाहिये।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है: सुबह खाली पेट 2 काली मिर्च खाकर पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, इससे मौसमी बीमारियाँ जैसी सर्दी, जुकाम और सिरदर्द से राहत मिलती है।

जोड़ों और कमर में दर्द में: काली मिर्च खाने के फायदे आपको जोड़ों के दर्द में भी हो सकते हैं। जिन लोगों को जोड़ों और कमर में दर्द की समस्या रहती है, उन्हें हर रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना चाहिए, इससे ये समस्या दूर हो जाती है।

lifest

भूख बढ़ाए: कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि काली मिर्च की गंध भर ही भूख को बढ़ाने का काम करती है। जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, उनके लिए काली मिर्च बेहद फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आप आधा चम्मच काली मिर्च और गुड़ का पाउडर मिलाएं और इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended