संजीवनी टुडे

सुबह खाली पेट खाएं ये चीज, डायबिटीज सहित ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर

संजीवनी टुडे 29-03-2020 08:02:53

सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना को भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है। अगर आप मखाने जैसे हल्के-फुल्के ड्रायफ्रुट को सीरियसली नहीं लेते हैं, तो इसके भारी भरकम फायदे जानने के बाद आप इसे रोज की डाइट में शामिल कर लेंगे।


डेस्क। सूखे मेवे में शामिल होने वाले मखाना को, भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इस्तेमाल में किया जाता है। अगर आप मखाने जैसे हल्के-फुल्के ड्रायफ्रुट को सीरियसली नहीं लेते हैं, तो इसके भारी भरकम फायदे जानने के बाद आप इसे रोज की डाइट में शामिल कर लेंगे। आपको केवल पता होना चाहिए इसे खाना का सही तरीका। आइए, जानें -

lifestyle

सेवन की विधि - यदि  आप जल्द से जल्द  डायबिटीज को खत्म करना चाहते है और सेहत के अन्य लाभ पाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट चार मखाने खाएं। इनका सेवन कुछ दिनों तक लगातार करें।

डायबिटीज:  डायबिटीज की समस्या से राहत पाने के लिए भी मखाने का उपयोग किया जा सकता है। आप मखाने के चार दानों का सेवन करके शुगर से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है। फिर धीरे-धीरे शुगर रोग भी खत्म हो जाता है।

दिल के लिए फायदेमंद : माना जाता है, कि मखाना खाने के फायदों में हृदय स्वास्थ्य भी शामिल है। मखाना केवल शुगर के मरीज के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। इनके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है।

lifestyle

तनाव कम - मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर रहती है। रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करें और खुद फर्क महसूस करें।

पाचन में सुधार - मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पच जाता है। इसके अलावा फूल मखाने में एस्‍ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए मददगार है।

lifestyle

किडनी को मजबूत - फूल मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सीफाइ करता है। किडनी को मजबूत बनाने और ब्‍लड को बेहतर रखने के लिए खानों का नियमित सेवन करें।

यह खबर भी पढ़े: क्या यौन संबंध बनाने से फेल सकता हैं कोरोना, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended