संजीवनी टुडे

रोज खाओ एक सेब और डॉक्टर से रहो दूर, जाने इसके फायदे

संजीवनी टुडे 19-08-2019 12:48:22

सेब को सबसे स्वास्थ्यवर्धक और विभिन्नताओं से भरा हुआ फल समझा जाता है। मतलब कि “रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर से दूर रहो, वैसे तो ज्यादातर फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होते है।


डेस्क। एक सेब नियमित तौर पर खाने के अनगिनत फायदे हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप एक और तरीका अपना सकते हैं और वह तरीका है इसे ज्यूस के रुप में इस्तेमाल करके। सेब को सबसे स्वास्थ्यवर्धक और विभिन्नताओं से भरा हुआ फल समझा जाता है। मतलब कि “रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर से दूर रहो, वैसे तो ज्यादातर फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होते है। लेकिन् सेब के अपने कुछ प्रमुख फायदे भी है। एप्पल  बेनिफिट्स यह है की वह पाचन में प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है, पेट की बीमारियों, पित्त पथरी, कब्ज और लीवर के विकारों, आंखों के विकार, कई प्रकार के कैंसर को रोक ने में मदद करता है। आइये जानते हैं इसके फायदे...

यह खबर भी पढ़ें: अगर आप भी है नाखून बढ़ाने के शौकीन तो हो जाइये सावधान, वरना...

मधुमेह के जोखिम को कम करना: सेब में पाए जाने वाला पेक्टिन जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। एक सर्वे के अनुसार जो लोग सप्ताह में मिनिमम 3 सेब खाते हे उनको दुसरो के मुकाबले डायबिटीज होने का जोखिम कम रहता है। 

sf

ह्रदय के लिए अच्छा: सेब में सोल्युबल फाइबर होते है, जो की हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. सेब में पोलीफिनोल होते है। जो एंटीओक्सिडेंट होते है जिसका उपयोग कई दवाई बनाने में भी किया जाता है।

वजन को नियंत्रित करे:  कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह मोटापा माना जाता है। जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बिमारियां ज्यादा वजन के कारण ही होती है। वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है। सेब में फाइबर उच्च इस्तर में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है।


पेट के कैंसर में मदद: सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुचने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

sfsf
इंफ्लुएंजा A (स्वाइन फ्लू) वायरस को रोकने में मदद: सेब के जटिल कार्बोहाइड्रेट जो पेक्टिन बनाते हैं, इन्फ्लूएंजा ए वायरस की संक्रामकता को रोकने में मदद करता है। यही इसकी संभवित एंटी-इन्फ्लूएंजा गुणों का संकेत है।

एनीमिया के इलाज में मदद: एनीमिया जिसमे ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, उसे ठीक करने में आयरन बहुत मायने रखता है। सेब में आयरन होने की वजह से वह एनीमिया की एक अच्छी घरेलू रेमिडी होते है। 

sf

खूबसूरती बढ़ाए: सेब का सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं। जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे आप आकर्षक लगने लगते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended