संजीवनी टुडे

पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के आसान तरीके...

संजीवनी टुडे 23-05-2020 04:50:00

मासिक धर्म यानि पीरियड्स का दौरान एक लड़की के लिए सबसे ज्यादा दर्द भरा समय होता है। मासिेक धर्म पीरियडस यानि उन 5 दिनों में आपके शरीर में कुछ अंदरुनी बदलाव होते हैं


डेस्क। मासिक धर्म यानि पीरियड्स का दौरान एक लड़की के लिए सबसे ज्यादा दर्द भरा समय होता है। मासिेक धर्म  पीरियडस यानि उन 5 दिनों में आपके शरीर में कुछ अंदरुनी बदलाव होते हैं और हां, दर्द तो बेहद आम, लेकिन कई बार अहसनीय होता है जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता। जानिए  जानते हैं पीरियड्स के दर्द के लिए यह 5 घरेलू उपाय.. 

periods

-मासिेक धर्म में जीरे का पानी या चाय भी उन दिनों में दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। पानी में जीरे को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोशिकाओं की जकड़न से भी निजात दिलाएगा।

-  मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दर्द वाले हिस्से में गर्माहट देने या सिकाई करने से गर्भाशय की संकुचित कोशिकाओं को आराम मिलता है, और दर्द धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है।

periods

अदरक के इस्तेमाल से आप पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को काफी हद तक दूर कर सकतीं हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकती हैं। या अदरक जूस बनाकर भी पी सकतीं हैं।

-पीरियड्स में पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकता है। यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों के दर्द में निजात दिला सकता है।

periods
-पीरियड्स के दिनों में पपीता खाना पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसलिए पीरियड्स के दिनों में पपीता खाने से दर्द में भी आराम मिलता है। इससे ब्लड का फ्लो भी ठीक रहता है।

यह खबर भी पढ़े: खतरनाक हो सकती हैं पैर क्रॉस करके बैठने की आदत, स्वास्थ्य को होते हैं यह नुकसान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended