संजीवनी टुडे

शरीर में इन चीजों की कमी होने से महिलाएं नहीं बन पाती है गर्भवती

संजीवनी टुडे 24-08-2019 13:29:56

सही समय पर गर्भ न ठहर पाना अपर्याप्त पोषण, शारीरिक कमी या देरी से शादी करने का नतीजा हो सकता है। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर में होने वाले कुछ ऐसे चीजों के कमी के बारे में जिन चीजों की कमी होने से महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं।


डेस्क। हर महिला के लिए माँ बनना एक सुखद अहसास हैं। लेकिन कई महिलाएं जल्दी गर्भवती नहीं हो पाती हैं। अगर साइंस की बात करें तो कभी कभी महिलाओं के शरीर में कुछ ऐसे चीजों की कमी हो जाती हैं। जिन चीजों की कमी होने से महिलाएं जल्दी गर्भवती नहीं हो पाती हैं और उनका माँ बनने का सपना अधूरा लगने लगता हैं। सही समय पर गर्भ न ठहर पाना अपर्याप्त पोषण, शारीरिक कमी या देरी से शादी करने का नतीजा हो सकता है। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर में होने वाले कुछ ऐसे चीजों के कमी के बारे में जिन चीजों की कमी होने से महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की शरीर में हो इन 3 चीजों की कमी तो गर्भवती नहीं हो पाती महिलाएं। 

यह खबर भी पढ़े: अगर मोटापे को रखना चाहते हैं कंट्रोल में तो इन चीजों का अवश्य करें सेवन


आयरन की कमी: महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा आयरन की जरूत होती हैं। अगर किसी महिला के शरीर में आयरन की ज्यादा कमी हो जाती हैं तो महिलाएं एनीमिया नामक बीमारी से ग्रसित हो जाती हैं। इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद महिलाओं के गर्भाशय में मौजूद अंडे की गुणवत्ता खराब होने लगती हैं। जिसके कारण महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं और उन्हें माँ बनने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इससे महिलाओं की शारीरिक और मानसिक स्थिति दोनों ख़राब हो जाती हैं। इसलिए अगर कोई महिला माँ बनने की प्लानिंग कर रही हैं तो उसे रोजाना आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। 

dh

विटामिन डी की कमी: यदि किसी महिला के शरीर में विटामिन डी की कमी होती हैं तो उन महिलाओं को माँ बनने में परेशानी हो सकती हैं और वो महिलाएं चाह कर भी गर्भवती नहीं हो पाती हैं। क्योकि शरीर में विटामिन डी की कमी होने से प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स के निर्माण में बाधा आने लगती हैं। जिसके कारण अंडे की गुणवत्ता धीरे धीरे ख़राब होने लगती हैं और महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। इसलिए सभी महिलाओं को प्रतिदिन विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। 

आयोडीन की कमी: अगर किसी महिलाओं के शरीर में आयोडीन की कमी है तो उसके लिए खतरनाक होता हैं। क्यों की आयोडीन की कमी होने से महिलाएं थायराइड का शिकार हो जाती हैं। जिससे महिलाओं को माँ बनने में दिक्कत होती हैं और महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। थायराइड के कारण महिलाओं के गर्भाशय में संकुचन की स्थिति उत्पन हो जाती हैं। जिससे महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती हैं। इस समस्या से बचने के लिए महिलाओं को प्रतिदिन आयोडीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। 

dh

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर बगैर चिकित्सक की सलाह के, अपने मन से कोई दवा न लें। कई बार दवाओं के दुष्प्रभावों के चलते गर्भ ठहरने में समस्या आती है। इसलिए डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended