संजीवनी टुडे

मुनक्का गले की खराश, सर्दी-जुकाम, खून साफ व कई अन्य बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

संजीवनी टुडे 05-08-2020 15:35:25

यह कई रोगों में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।


डेस्क। अंगूर खाने में बहुत ही मीठे और स्वादिष्ट होते है। और जब इन्हे सुखाकर किसमिश या मुनक्का के रूप में लाया जाता है तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद  बन जाते है। अंगूर को जब विशेष रूप से सुखाया जाता है तब उसे मुनक्का कहते हैं। अंगूर के सभी गुण मुनक्का में होते हैं। हमें रोज 4-5 मुनक्का खानी चाहिए। मुनक्के को सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ दूर करने की सबसे अच्छी दवा माना जाता है। आयुर्वेद में तो इसे औषधीय गुणों का भंडार बताया गया है।  इसकी प्रकृति या तासीर गर्म होती है। यह कई रोगों में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।  

Eat 45 raisins every day then see amazing

मुनक्का खून को साफ करता है 
रात को सोते समय लगभग 12 मुनक्के धोकर पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह उठकर मुनक्के के बीजों को निकालकर अच्छी तरह से चबाकर उन्हें खा ले और इसका पानी भी पि लेवे।  इससे न केवल खून बढ़ता है बल्कि खून साफ भी होता है, जिससे एलर्जी, फोड़े-फुंसी नहीं होते व नकसीर में सुधार होता है। 

lifestyle

बिस्तर गीला
जो बच्चे रात में बिस्तर गीला करते है उन्हें दो मुनक्के बीज निकालकर रात को प्रतिदिन खिलाएं। ऐसा सप्ताह भर तक जरूर करे इससे उनकी ये आदत छूट जाएगी। 

lifestyle

सर्दी-जुकाम में 
सर्दी-जुकाम होने पर कुछ मुनक्के रात में सोने से पहले बिना बीज दूध में उबालकर लें। यदि सर्दी-जुकाम पुराना हो गया हो तो हफ्ते भर तक लें। मुनक्के में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है व स्किन ग्लो करती है। 

गले में खराश 
जिन लोगों के गले में लगातार खराश रहती है या नजले से गले में परेशानी रहती है, उन्हें सुबह-शाम चार-पांच मुनक्के अवश्य खाने चाहिए, लेकिन इसे खाने के बाद पानी नही पीना चाहिए। 

lifestyle

यह खबर भी पढ़े: भारतीय सेना में भर्ती क्यों नहीं किया जाता है सपाट पैर वाले लोगो को, जानें इसके पीछे छिपे रहस्य

यह खबर भी पढ़े: इन जीवों के खून का रंग लाल नहीं बल्कि होता है हरा-पीला और नीला, जानें इसके कारण

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended