संजीवनी टुडे

सेहत के लिए ही नहीं खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर है तांबे के बर्तन में पानी पीना

संजीवनी टुडे 14-08-2019 13:29:33

खाना खाने के दौरान अक्सर घर में हम स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है तो वही सुबह-सुबह यदि तांबे के बर्तन का पानी पिया जाए तो सेहत के लिहाज से बिल्कुल ठीक होता है


डेस्क। आपने किसी भी घर की रसोई में देखा होगा की ज्यादातर बर्तन स्टेनलेस  स्टील , कुछेक एल्युमीनियम, कांच, चीनी मिटटी के होंगे। याद करें पहले गांवों और शहरों में भी बहुत तरह के धातु से बने बर्तनों का उपयोग किया जाता था जैसे लोहा, कांसा, पीतल, तांबा, लकड़ी, चाँदी आदि। खाना खाने के दौरान अक्सर घर में हम स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है तो वही सुबह-सुबह यदि तांबे के बर्तन का पानी पिया जाए तो सेहत के लिहाज से बिल्कुल ठीक होता है शायद आपको पता हो की तांबे के बर्तन में एंटी ऑक्सीडेट के गुण होते है जो सेहत के साथ खूबसूरती में भी फायदेमंद होते है।

यह खबर भी पढ़ें: चेहरे से चोट के निशान को छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

-जब पानी तांबे के बर्तन में संग्रहित किया जाता है तब तांबा धीरे से पानी में मिलकर उसे सकारात्‍मक गुण प्रदान करता है। इस पानी के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह कभी भी बासी नहीं होता और इसे लंबी अवधि तक संग्रहित किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, तांबे के बर्तन में पानी से पीने से शरीर के तीन दोष वात, कफ व पित्त की समस्या दूर होती है। वह आपके शरीर को सकारात्मक उर्जा भी मिलती है इसके बर्तन में पानी पीने से हानिकारक कवक शैवाल, बैक्टीरिया मर जाते है। यह शरीर में पीएच का संतुलन बनाए रखने में कारगार है ।

sh
-त्‍वचा पर सबसे अधिक प्रभाव आपकी दिनचर्या और खानपान का पड़ता है। तांबे के बर्तनों में एंटी ऑक्सीडेंट व सेल चेहरे पर होने वाली महीन रेखाओं व झुर्रियों की परेशानी को खत्म करके आपकी स्किन को नैचुरल रुप से बेहद खूबसूरत बनाते है ।

sh

-तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपके चेहरे की झुर्रियो को नैचुरल तरीके से दूर किया जा सकता है और आपकी त्वचा को बेहद सुंदर बनाया जा सकता है। इसके बर्तन में पानी पीने से आपको स्किन पर फोड़े फुंसी जैसी दिक्कत भी दूर होती है और आपकी स्किन बेहद चमकदार बनती है।

sh

-तांबे में मस्तिष्‍क को उत्तेजित करने वाले और विरोधी ऐंठन गुण होते हैं। इन गुणों की मौजूदगी मस्तिष्‍क के काम को तेजी और अधिक कुशलता के साथ करने में मदद करते है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended