संजीवनी टुडे

मटके का पानी पीने के हैं 5 फायदे, पुरुषों के लिए हैं वरदान

संजीवनी टुडे 17-04-2018 11:14:08

संसार में पानी का महत्व बहुत खास है। आज हम आपको मटके के पानी के कुछ जादुई फायदों के बारे में बातएंगे... 

मिटटी में अशुद्धियों को शुद्ध करने का एक गुण होता है। जिसकी वजह से यह सभी विषैले पदार्थ सोख लेती है। इसके अलावा यह पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों को मिलाने का काम भी करती हैं। जिसकी वजह से पानी का सही तापमान बना रहता है, ना बहुत अधिक ठंडा ना ज्यादा गर्म। 

123

हमें नियमित रूप से घड़े का पानी पीने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अच्छी रहती है। प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर रखने से उसमें प्लास्टिक की अशुद्धियां इकट्ठी हो जाती हैं जिसकी वजह से पानी अशुद्ध हो जाता है। जरूरी बात यह है कि घड़े में पानी स्टोर करके पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ जाता है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। 

123

मिटटी के घड़े के पानी में मौजूद क्षारीय गुण शामिल होते हैं। क्षारीय पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित पीएच संतुलन को भी मेंटेन रखता है। इस पानी को पीने से एसिडिटी ठीक होने के साथ पेट के दर्द में भी राहत मिलती हैं। जिसके कारण शरीर का संतुलन सही रहता है। 

123

गर्मियों में हम हमेश फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं जो हमारे गले और शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले का पकने और ग्रंथियों में सूजन आने की समस्या होने लगती है। जबकि घडें का पानी पीने से गले पर यह सूदिंग इफेक्ट बनाए रखता है। 

MUST WATCH 

बर्फ का पानी पीने से बर्फीला कब्ज हो जाती है तथा अक्सर गला खराब हो जाता है। मटके का पानी बहुत अधिक ठंडा ना होने से वात नहीं बढाता, इसका पानी संतुष्टि देता है। मटके को रंगने के लिए गेरू का इस्तेमाल होता है जो गर्मी में शीतलता प्रदान करता है। मटके के पानी से शरीर में बीमारियों का नाश होता है। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended