संजीवनी टुडे

नारियल पानी पीने से कई बीमारियां होती है दूर, जानें ये बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 04-04-2019 18:36:08


डेस्क। नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।  इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को ऊर्जा वान बना देते हैं साथ ही इसमें कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते है। इसमें विटामिन सी, मैग्नेशियम, मैग्नीज, पोटेशियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। आज जानते है इसके फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

- पेट की बीमारी मे नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है। उल्टी, दस्त में भी इससे राहत मिलती है।गर्मियों में नारियल पानी पीने से ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

- गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर से तरल पदार्थ निकल जाते हैं इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है।

- नारियल पानी एक ऐसा जीरो कैलोरी नैचुरल ड्रिंक होता है जो पौष्टिकता से भरपूर होता है। क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट, पोटेशियम और दूसरे न्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में होते हैं। इसलिए इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यह खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करके शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

- फैट फ्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होते हैं। इसलिए रोजाना इसका सेवन आपका वजन नहीं बढ़ने देता। सुबह एक नारियल पानी का सेवन भूख को कंट्रोल करता है।

- नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में नारियल पानी से फायदा मिलता है। अगर आपको उच्च रक्त चाप की समस्या है तो हर रोज एक ग्लास नारियल पानी का सेवन करें।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

- नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड जैसे तत्व और फैट-फ्री होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है।

More From lifestyle

Trending Now