संजीवनी टुडे

गर्मियों में छाछ पीने से होते है ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

संजीवनी टुडे 27-05-2020 11:48:35

दही के फायदों के बारे में तो आप जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही में पानी डालकर मथने से जो छाछ तैयार किया जाता है वो दही से ज्यादा फायदेमंद होता है। आज हम छाछ के शानदार फायदे बताने वाले हैं।


डेस्क। दही के फायदों के बारे में तो आप जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही में पानी डालकर मथने से जो छाछ तैयार किया जाता है वो दही से ज्यादा फायदेमंद होता है। आज हम छाछ के शानदार फायदे बताने वाले हैं। मनुष्यों के लिए छाछ अमृत समान है। इसे रोज पीने से कोई रोग नहीं होता है और न ही छाछ के सेवन से नष्ट हुए रोग दोबारा किसी भी तरह उत्पन्न होते हैं। छाछ पीने वाला इंसान हमेशा सेहतमंद रहता है।

Buttermilk

छाछ पीने के फायदे

- गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन भुने जीरे के साथ किया जाए, तो पाचन अच्छे से होता है और पेट की गर्मी व अन्य समस्याओं से बचा जा सकता है। यह तरलता बनाए रखने में भी मददगार है।

-सुबह-शाम मट्ठा या दही की पतली लस्सी पीने से स्मरण शक्ति तेज होती है। वहीं छाछ पीने से मोटापा कम हो जाता है। मोटापा अधिक होने पर छाछ को छौंककर सेंधा नमक डालकर पीने से फायदा होता है। उच्च रक्तचाप होने पर गिलोय का चूर्ण मट्ठे के साथ लेना चाहिए।

Buttermilk

छाछ में सेंधा नमक, भुना हुआ जीरा तथा कालीमिर्च पीसकर मिलाकर सेवन करने से भूख न लगने की शिकायत दूर हो जाती है।

-दिन के भोजन में एक बार भोजन के बाद एक गिलास छाछ में जरा-सा नमक, आधा चम्मच पिसी हुई अजवायन मिलाकर नित्य 21 दिन तक पीने से गैस बनना बन्द हो जाती है। पेट हल्का रहता है।

Buttermilk

-एक गिलास छाछ में सेंककर पिसा हुआ जीरा एक चम्मच, पिसी हुई कालीमिर्च आधी चम्मच और स्वादानुसार नमक मिलाकर नित्य चार बार पिएं। पेट के कृमि निकल जाएंगे।

-छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।

-छाछ आंतों की सड़ान्ध को रोकता है।

यह खबर भी पढ़े: इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended