संजीवनी टुडे

रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीएं ये चीज, कभी नहीं होंगे बीमार

संजीवनी टुडे 21-10-2019 12:08:43

अगर इसमें हल्दी भी मिलाकर पीया जाएं तो ये हमारे लिए किसी अमृत से कम नहीं होगा। बेशक हल्दी दूध का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं होता लेकिन हल्दी दूध के फायदे इतने सारे हैं


डेस्क। दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें  कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं अगर इसमें हल्दी भी मिलाकर पीया जाएं तो ये हमारे लिए किसी अमृत से कम नहीं होगा।  बेशक, हल्दी दूध का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं होता, लेकिन हल्दी दूध के फायदे इतने सारे हैं कि इसे आप अनदेखा भी नहीं कर सकते। इसके नियमित सेवन से  अनेक रोग जड़ से समाप्त हो जाते हैं। 

 ये खबर भी पढ़े: अगर आप हैं फटी एड़ियों से परेशान तो आजमाए ये देशी फंडा, एड़ियां हो जाएगी फूलों सी खूबसूरत...

-हल्दी का दूध त्वचा में भी निखार लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण त्वचा से संबंधित सभी रोगों को दूर करते हैं। दूध से हड्डियां भी मजबूत होती है। हल्दी का दूध पीने से रात में भी अच्छी आती है। 

li


-यदि हम नियमित रूप से हल्दी युक्त दूध पीते हैं तो बेहद फायदेमंद होता हैं। रात को सोने से पहले इस दूध के पीने से शरीर से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। 

-यदि कभी किसी कारणवश चोट लग जाए तो गर्म दूध में हल्दी डालकर सेवन करना चाहिए। दरअसल, हल्दी में पाए जाने वाले औषधीय तत्व चोट को जल्द ठीक करने मे मदद करते हैं। साथ ही हल्दी के एंटी−बैक्टीरियल तत्व संक्रमण से भी बचाता है। जिससे चोट लगने पर इंफेक्शन की संभावना कम हो जाती है। 

li

-आज के समय में लोग जिस तरह तनावग्रस्त हैं, उसका विपरीत असर नींद पर दिखाई देता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं। विभिन्न अध्ययनों से यह स्पष्ट भी हुआ है कि करक्यूमिन अनिद्रा से पीड़ित व्यक्ति में याददाश्त को भी ठीक करता है।   

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended