संजीवनी टुडे

गर्मी में स्किन एलर्जी को ऐसे करें छूमंतर, अपनाएं ये टिप्स

संजीवनी टुडे 15-06-2019 12:39:52

आजकल स्किन एलर्जी की समस्या बहुत देखने को मिलती हैं। और ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें बार बार स्किन एलर्जी होती है। ऐसा माना जाता है कि स्किन प्रॉब्लम जब किसी को एक बार चपेट में ले लेती है तो जल्दी उसका पीछा नहीं छोड़ती है।


डेस्क। आजकल स्किन एलर्जी की समस्या बहुत देखने को मिलती हैं। और ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें बार बार स्किन एलर्जी होती है। ऐसा माना जाता है कि स्किन प्रॉब्लम जब किसी को एक बार चपेट में ले लेती है तो जल्दी उसका पीछा नहीं छोड़ती है। स्किन पर एलर्जी के कारण लाल निशान, तेज खुजली और जलन होना लाजिमी हैं। इससे बचने के लिए हम दवाइयों का सेवन करते है लेकिन इनके इस्तेमाल से यह परेशानी ज्यो की त्यों रहती है लेकिन स्किन एलर्जी प्रदुषण और बाहर के खाने की वजह से ज्यादा होती है। जिसे आप घरेलु तरीके से ही ठीक करें तो आपके लिए बेहतर होगा।इससे बचने के लिए ही हम आपको कुछ टिप्स जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपना सकती हैं।

-स्किन के लिए नारियल तेल बहुत हीफायदेमंद होता हैं।  सूखी स्किन या खुजली होने पर नारियल तेल रामबाण का काम करता है। स्किन नें जिस जगह पर दिक्कत हो रही हो, वहां पर नारियल तेल को लगाने में फायदा होता है। 

s

-एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं। 

-एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुणों होने के चलते स्किन की समस्याओं के लिए बहुत असरकारक होता है। एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है। 

- स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें  इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा। 

s

 -कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended