संजीवनी टुडे

क्या आप जानते हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये 5 स्वास्थ्य लाभ?

संजीवनी टुडे 02-02-2020 10:46:35

आयुर्वेद में विटामिन के साथ ही खनिजों को भी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। उनके अनुसार हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ धातु तत्‍व उपस्थित रहते हैं। ऐसे में बात करें तांबे के बर्तनों की उनके प्रयोग से आपके शरीर को कई फायदा होते हैं।


डेस्क। आयुर्वेद में विटामिन के साथ ही खनिजों को भी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। उनके अनुसार हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ धातु तत्‍व उपस्थित रहते हैं। ऐसे में बात करें तांबे के बर्तनों की उनके प्रयोग से आपके शरीर को कई फायदा होते हैं। आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते देखा होगा और लोगों को  कहते भी सुना होगा, कि तांबे के बर्तन में रखा पानी, स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। क्या आप जानते हैं, तांबे के बर्तन में रखे पानी का सच ? अगर जानना चाहते हैं, इसके लाभदायक गुणों के बारे में तो जरूर पढ़िए, यह 5 प्रमुख लाभ - 

ये खबर भी पढ़े: सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाती हैं ये चीज, फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

lifestyle

तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे 

पेट की समस्‍या होती हैं दूर: तांबा यानि कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा कर आपको पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। पेट के भी सारे विकार तांबे में रखे पानी को पीने से दूर हो जाते हैं। अगर आपको अक्‍सर गैस का दर्द होता है, कब्‍ज और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम होती है तो आपको इन परेशानियों से निजात मिल सकती है, मगर, इसके लिए आपको रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। यह पानी आपके लीवर और किडनी को भी स्‍वस्‍थ रखता है। यह आपको हर तरह के इंफेक्‍शन से बचाता है। एंटी बैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री होने की वजह से यह शरीर को हर तरह मजबूत बना रखता है। 

lifestyle

मस्तिष्क को उत्तेजित करता है: आप खुद ही नहीं बल्कि अपने बच्‍चों और घर के बड़े बूढ़ों को भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पिला सकती हैं। क्‍योंकि यह स्‍मरणाशक्ति को तेज करने में भी अहम भूमिका निभाता है। तांबे में मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाले और विरोधी ऐंठन गुण होते हैं। इन गुणों की मौजूदगी मस्तिष्क के काम को तेजी और अधिक कुशलता के साथ करने में मदद करते है।

तांबे के बर्तन में पकाएं खाना: आप तांबे के बर्तन में खाना पकाकर भी इसका फायदा ले सकते हैं। तांबे के बर्तनों में खाना पकाने से इनमें उपस्थित कॉपर भी खाने के साथ मिलकर शरीर में जाता है जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। इसमें पका खाना खाने से जोड़ों में दर्द व सूजन की समस्या कम होती है। साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे किडनी व लीवर स्वस्थ रहते हैं।

lifestyle

दिल को स्वस्थ रखें: दिल के रोग और तनाव से ग्रसित लोगों की संख्या तेजी बढ़ती जा रही है। यदि आपके साथ भी ये परेशानी है तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपको लाभ हो सकता है। तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी को पीने से पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतरीन रहता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। इसके आलावा अगर आपको शरीर दर्द, ऐठन और सूजन की शिकायत रहती हैं तो आपको तांबे के बर्तन में रखा पानी जरूर पीना चाहिए क्‍योंकि यइ एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। 

lifestyle

जवां बनाए रखता हैं: तांबे में उपस्थि‍त एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व असमय बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां बनाए रखता है। इसके अलावा यह फ्री रैडिकल में भी लाभदायक है, जो त्वचा को झुर्रियों, बारीक लाइनों और दाग-धब्बों से बचाकर स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended