संजीवनी टुडे

गर्भावस्था के दौरान न करें अधिक मीठे का सेवन, हो सकते है ये नुकसान

संजीवनी टुडे 24-07-2019 11:24:27

अगर गर्भवती महिला जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करती है तो यह गर्भवती महिला के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकती है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान मीठे का सेवन, यदि आप जरुरत अनुसार मीठे का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है।


डेस्क। मीठे के लिए दीवानगी अच्छी बात है लेकिन हद से ज़्यादा मीठे के प्रति दीवानगी सेहत को नुकसान पहुँचा सकती है। अगर गर्भवती महिला जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करती है तो यह गर्भवती महिला के लिए ही नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकती है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान मीठे का सेवन, यदि आप जरुरत अनुसार मीठे का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करती हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। जबकि आवश्यकता से अधिक मीठा गर्भवती महिला और शिशु दोनों की सेहत पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

गर्भावस्था में मीठा अधिक खाने के नुकसान

शिशु को समस्या: प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मीठे का सेवन करने से केवल गर्भवती महिला का ही नहीं बल्कि गर्भ में शिशु का वजन बहुत ज्यादा होने का खतरा रहता है। प्रेग्नेंसी में आर्टिफिशियल शुगर या उससे बनी ड्रिंक और चीजें खाने वाली औरतों के बच्चों को मोटापे का खतरा अधि‍क होता है। जो डिलीवरी के दौरान परेशानी का कारण बन सकता है। 

frrf

डाइबिटीज़ की समस्या: अधिक मीठे का सेवन करने से गर्भवती महिला गेस्टेशनल डाइबिटीज़ की समस्या होने का भी खतरा रहता है, जो गर्भवती महिला की परेशानियों को बढ़ा सकता है। ऐसे में शुगर को कण्ट्रोल रखने के लिए महिला को मीठे का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए।

frrf

कोलेस्ट्रॉल: मीठे का अधिक मात्रा में सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है इसीलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित में रखने के लिए मीठे और इसके प्रयोग से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

frrf

पोषक तत्वों की कमी: गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के लिए और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए सभी तरह के पोषक तत्वों की जरुरत होती है। ऐसे में यदि आप केवल मीठे का ही सेवन करती हैं तो इससे शिशु के विकास में कमी आने के साथ महिला को भी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended